Pyara Hindustan
National

यूपी,उत्तराखंड, पंजाब सहित पांच राज्यों में चुनावी तारीख का हुआ ऐलान, 10 मार्च को किसकी बनेगी सरकार?

यूपी,उत्तराखंड, पंजाब सहित पांच राज्यों में चुनावी तारीख का हुआ ऐलान, 10 मार्च को किसकी बनेगी सरकार?
X

पांच राज्यो में विधानसभा चुनाव की तारीखो के ऐलान के साथ ही सियासी तापमान तेज हो चुका है। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा के साथ साथ मणिपुर में 7 चरणो में चुनाव होगे। मतदान 10 फरवरी से होगा और 10 मार्च को नतीजे आएंगे। पंजाब, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर में भी सियासी तापमान बढ़ चुका है।

यूपी में 10 फरवरी से वोटिंग, 10 मार्च को मतगणना होगी। यूपी में पहले फेज का चुनाव 10 फरवरी को होगा, दूसरा फेज-14 फरवरी,तीसरा फेज- 20 फरवरी,चौथा फेज- 23 फरवरी,पांचवां फेज- 27 फरवरी,छठा पेज- 3 मार्च,सातवां फेज- 7 मार्च को होगा और १० मार्च को नतीजे सामने आयेगे। इसके अलावा पंजाब, गोवा और उत्तराखंड में एक फेज में होंगे चुनाव। 14 फरवरी को पंजाब गोवा और उत्तराखंड में मतदान होगा मतगणना 10 मार्च को होगी। वहीं मणिपुर में 27 फरवरी को पहले चरण का मतदान और 3 मार्च को दूसरे चरण का मतदान होगा।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्र की ओर से चुनावो की तारीखो को लेकर जो प्रेस काफ्रेंस की गई उसमें उन्होने कहा कि चुनाव आयोग ने 3 लक्ष्यों पर काम किया है। ये लक्ष्य हैं Covid safe elections, आसान इलेक्शन, और मतदाताओं की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी। कोरोना ओमिक्रॉन के बीच चुनाव पूरा कराना जाहिर तौर पर इलेक्शन कमीशन के लिए एक बड़ी चुनौती है।

चुनावो की तारीखो के ऐलान के साथ ही इन पांच राज्यो में आचार सहिंता लागू हो चुकी है। चुनाव आयोग ने आज से 15 जनवरी तक रोड शो, रैली, साइकिल रैली पद यात्रा तक रोक पूर्ण रुप से रोक लगा दी है। 15 जनवरी के बाद पर इस पर विचार किया जाएगा। एक अहम ऐलान में चुनाव आयोग ने कहा है कि मतदान के लिए समय को एक घंटा बढ़ा दिया गया है। ऐसा कोरोना की वजह से किया गया है। चुनाव के समय की घोषणा अधिसूचना जारी करने के वक्त की जाएगी।

इस बार 1250 मतदाताओं पर एक बूथ बनाया गया है। पिछले चुनाव की तुलना में 16 फीसदी बूथ बढ़ गए हैं। चुनाव आयोग ने सरकारी कर्मचारियों के अलावा 80 साल से ज्यादा उम्र के नागरिकों, दिव्यांगों और कोविड प्रभावित लोगों के लिए पोस्टल बैलेट की व्यवस्था की है। कोविड पॉजिटिव के घर जाएगी चुनाव आयोग की टीम, वोट डलवाकर आएगी।


Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story