Pyara Hindustan
National

UP मेंं गन्ना किसानों को मिली बड़ी राहत, योगी सरकार की फटकार के बाद निजी चीनी मिलें करेंगी किसानों को भुगतान

UP मेंं गन्ना किसानों को मिली बड़ी राहत, योगी सरकार की फटकार के बाद निजी चीनी मिलें करेंगी किसानों को भुगतान
X

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले लाखों गन्ना किसानों के लिए एक बड़ी राहत की खबर सामने आयी है। योगी सरकार की फटकार के बाद शुक्रवार को बजाज ग्रुप की चीनी मिलें ने अपने किसानों को ५०० करोड़ रुपये का भुगतान करने का ऐलान कर दिया है। आज यानी शुक्रवार को बजाज ग्रुप की चीनी मिलें अपने किसानों को 500 करोड़ रुपये का भुगतान करेंगी। वहीं, गन्ना किसानों का भुगतान सीधे उनके बैंक खाते में चला जाएगा। यही नहीं, जनवरी 2022 के आखिर तक का पूरा भुगतान भी हो जाएगा।



१० फरवरी को पश्चिम उत्तर प्रदेश की सीटों पर वोटिंग होने जा रही है और जाहिर तौर चुनावो से पहले यह खबर यूपी में बीजेपी को बड़ी राहत दे सकती है। क्‍योंकि सपा प्रमुख और यूपी के पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव गन्ना किसानों के बकाए को लेकर सरकार पर निशाना साध चुके हैं। यही नहीं, उन्‍होंने यूपी में अपनी सरकार बनने के बाद गन्ना किसानों को समय पर भुगतान का भरोसा दिलाया है। तमाम विपक्षी पार्टियां किसानो के मुद्दे पर वोट बटोरने की कोशिश में जुटे है।

यूपी सरकार ने लाखों गन्ना किसानों के बकाए के भुगतान को लेकर बजाज ग्रुप की चीनी मिलों को धमकी की दी कि अगर समय पर भुगतान नहीं किया गया, तो धनराशि जब्‍त कर ली जाएगी। दरअसल योगी सरकार ने बजाज ग्रुप की पावर कंपनी को गन्ना की बकाया रकम का भुगतान नहीं करने पर धनराशि जब्‍त करने की धमकी थी। इसके बाद बजाज ग्रुप ने आज 500 करोड़ रुपये के भुगतान का ऐलान किया है।

बता दें कि गन्‍ना किसानों का भुगतान पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बड़ा मुद्दा है हालाकि सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी में गन्ना किसानों के भुगतान को लेकर पिछली कई सरकारों से चली आ रही परिपाटी को बदलने की कोशिश की और आंकड़ों पर नजर डालें तो फर्क साफ नजर आता है। पश्चिमी यूपी में सपा सरकार से दोगुने से ज्यादा योगी सरकार ने गन्ना मूल्य का भुगतान किया। पिछले पौने पांच साल में चीनी मिलें भी अपडेट हुईं हैं। देश में गन्ना और चीनी उत्पादन में प्रदेश न सिर्फ पहले पायदान पर है। अब तक सरकार की ओर से प्रदेश में गन्ना किसानों को करीब डेढ़ लाख करोड़ से ज्यादा का भुगतान किया है। पश्चिमी यूपी के सहानपुर, मेरठ, मुरादाबाद और बरेली मंडल में पिछली सरकार ने वर्ष 2012-17 के बीच करीब 39,738 करोड़ रुपए का भुगतान किया था।







Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story