Pyara Hindustan
National

अमेरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने की PM मोदी की तारीफ, भारत को अपना सबसे करीबी पार्टनर बनाना चाहता है अमेरिका

अमेरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने की PM मोदी की तारीफ, भारत को अपना सबसे करीबी पार्टनर बनाना चाहता है अमेरिका
X

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हाल ही में दो दिवसीय दौरे पर जापान गए जहां उन्होने टोक्यो में क्वाड लीडर्स समिट हिस्सा लिया और साथ ही अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से भी मुलाकात कर उनके साथ बैठक की। दो देशो के दिग्गज नेताओ के बीच हुई इस बैठक के बाद जो जानकारी निकलकर सामने आई है उसके मुताबिक बाइडन ने नरेन्द्र मोदी को ऑफर दिया है कि वो भारत को अपना सबसे करीबी पार्टनर बनाना चाहते है। सिर्फ इतना ही नही जो बाइडन ने इस क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कोरोना महामारी से निपटने में चीन की विफलता के साथ भारत की सफलता की तुलना की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र पीएम मोदी ने भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को 'भरोसे की साझेदारी' बताया तथा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ अधिक समृद्ध, मुक्त और सुरक्षित विश्व के लिये साथ मिलकर काम करने का मंगलवार को संकल्प व्यक्त किया। दोनों नेताओं ने भारत-अमेरिका रक्षा और आर्थिक संपर्कों को और गहरा बनाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की। बैठक के बाद प्रधानमंत्री पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में राष्ट्रपति बाइडन के साथ अपनी बैठक को सार्थक बताया।

बैठक को लेकर पीएम मोदी ने कहा, 'अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन के साथ सार्थक बैठक हुई। हमने कारोबार, निवेश, रक्षा, लोगों के बीच सम्पर्क सहित भारत-अमेरिका संबंधों के विविध आयामों पर आज व्यापक चर्चा की।'

टोक्यो में दोनों नेताओं के बीच बातचीत के बाद विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्षों ने महत्वपूर्ण एवं उभरती प्रौद्योगिकियों पर भारत-अमेरिकी पहल (आईसीईटी) की शुरूआत की जो कृत्रिम बुद्धिमता, क्वांटम कम्प्यूटिंग, 5जी, 6जी, बायोटेक, अंतरिक्ष और सेमीकंडक्टर जैसे क्षेत्रों में परिणामोन्मुखी सहयोग को सुगम बनाने के लिये है।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story