Pyara Hindustan
National

वेदांता ग्रुप और फॉक्सकॉन मिलकर महाराष्ट्र में करेगा 2 लाख करोड़ का निवेश, 1.5 से 2 लाख लोगो को मिलेगा रोजगार

वेदांता ग्रुप और फॉक्सकॉन मिलकर महाराष्ट्र में करेगा 2 लाख करोड़ का निवेश, 1.5 से 2 लाख लोगो को मिलेगा रोजगार
X

महाराष्ट्र में सत्ता परिवर्तन के बाद अब 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक का भारी-भरकम निवेश होने जा रहा है। जो हाल ही के समय में महाराष्ट्र में आए सबसे बड़े निवेश में से एक होगा। वेदांता ग्रुप और ताइवान का इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरर फॉक्सकॉन साथ मिलकर यह निवेश करने की योजना बना रहे हैं। और इस सिलसिले वेदांता और फॉक्सकॉन के एक प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से भी मुलाकात की।

दरअसल वेदांता ग्रुप और फॉक्सकॉन इन दोनो कंपनियो की एक जॉइंट वेंचर तैयार कर महाराष्ट्र में सेमीकंडक्टर की मैन्युफैक्चरिंग करने की योजना है। इस निवेश से महाराष्ट्र को अगली सिलिकॉन वैली बनाने में मदद मिलेगी। पीएम मोदी भी उद्योग जगत से भारत में सेमीकंडक्टर निर्माण के लिए एक इकोसिस्टम तैयार करने की बात कह चुके हैं। केंद्र सरकार ने दिसंबर 2021 में 76,000 करोड़ रुपये की लागत के साथ सेमीकॉन इंडिया कार्यक्रम को मंजूरी दी थी।

वेदांता और फॉक्सकॉन के एक प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेन्द्र फडणवीस से भी मुलाकात की। महाराष्ट्र के सीएम शिंदे ने कहा, "महाराष्ट्र सरकार वेदांता और फॉक्सकॉन को पूरा सहयोग देगी।" उन्होंने कहा कि केंद्र मेगा परियोजना के लिए समर्थन दे रहा है। फडणवीस ने कहा कि राज्य सरकार और जॉइंट वेंचर एक समयसीमा तय करेंगे, ताकि काम समय पर पूरा हो सके। मुख्यमंत्री कार्यालय के एक बयान के मुताबिक ये परियोजना तीन चरणों में शुरु की जाएगी।

बता दें कि तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सहित कई अन्य राज्य इस तरह का प्रोजेक्ट अपने यहां चाहते थे। हालांकि, वेदांता और फॉक्सकॉन का जॉइंट वेंचर पिछले कुछ महीनों से महाराष्ट्र सरकार के साथ बातचीत कर रहा था।

ये जॉइंट वेंचर महाराष्ट्र में 2,06,800 करोड़ रुपये का निवेश लाएगा। इससे 1.5 से 2 लाख प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा होंगे। ऐसा कहा जाता है कि इससे सरकार को 1,25,230 करोड़ रुपये का माल और सेवा कर राजस्व मिलेगा। वहीं, अन्य स्रोतों से करीब 40,000 करोड़ रुपये आएंगे।

अनिल अग्रवाल के नेतृत्व वाली वेदांता और फॉक्सकॉन का जॉइंट वेंचर डिस्प्ले फैब्रिकेशन में 1,00,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। इसके अलावा यह जॉइंट वेंचर सेमीकंडक्टर्स में 63,000 करोड़ रुपये और सेमीकंडक्टर असेंबली और टेस्टिंग सुविधाओं में 3,800 करोड़ रुपये खर्च करेगा। यह प्रोजेक्ट पुणे के तलेगांव में शुरू होगा।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story