Pyara Hindustan
National

एकनाथ शिंदे को शिवसेना के विधायक दल के नेता के रूप में स्पीकर ने दी मान्यता, उद्धव गुट के विधायकों की सदस्यता होगी रद्द ?

एकनाथ शिंदे को शिवसेना के विधायक दल के नेता के रूप में स्पीकर ने दी मान्यता, उद्धव गुट के विधायकों की सदस्यता होगी रद्द ?
X

महाराष्ट्र की राजनीति में सत्ता परिवर्तन होने के बाद भी नाटकीय मोड़ आने का सिलसिला नहीं थम रहा है. विधानसभा के नए स्पीकर बनाए गए राहुल नार्वेकर ने बड़ा फैसला लेते हुए एकनाथ शिंदे को शिवसेना विधायक दल का नेता के रूप में मान्यता दे दी है. वहीं उनकी तरफ से भरत गोगावले को चीफ व्हिप मान लिया गया है.

बता दे, ये एक फैसला उद्धव खेमे के लिए बड़ा सियासी झटका है. इस समय सत्ता गंवाने के बाद उद्धव ठाकरे के सामने पार्टी को बचाना ही सबसे बड़ी चुनौती है. लेकिन अब उनकी वो चुनौती और ज्यादा मुश्किल होने वाली है क्योंकि एकनाथ शिंदे को शिवसेना विधायक दल का नेता बता दिया गया है. वहीं जिन अजय चौधरी को पहले शिवसेना विधायक दल का नेता बनाया गया था, उनकी नियुक्ति को स्पीकर राहुल नार्वेकर ने रद्द कर दिया है. उनके साथ-साथ सुनील प्रभु को भी चीफ व्हिप के पद से हटा दिया गया है.

वही अब उद्धव खेमे के लिए ये बड़ा झटका इसलिए भी है क्योंकि नए चीफ व्हिप बने भरत गोगावले के आदेशों का अगर विधायकों द्वारा पालन नहीं किया गया, ऐसी स्थिति में उनके खिलाफ अयोग्यता की कार्रवाई भी हो सकती है. कहा तो ये भी जा रहा है कि स्पीकर के इस फैसले के खिलाफ उद्धव गुट कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकता है.सत्ता गंवाने के बाद उद्धव ठाकरे के लिए उनके खेमे से किसी का विधायक दल का नेता होना जरूरी था, उसके ऊपर उनका अपना चीफ व्हिप होना और ज्यादा जरूरी. लेकिन आज ही सदन में बड़ी जीत दर्ज करने वाले स्पीकर राहुल नार्वेकर ने उद्धव ठाकरे की उन दोनों ही उम्मीदों पर पानी फेर दिया है.

एकनाथ शिंदे ने स्पीकर चुनाव में जीत के बाद विधानसभा में कहा कि बाला साहेब का सपना पूरा हुआ. अब प्रदेश में शिवसेना और बीजेपी की सरकार है. शिंदे ने नाम लिए बिना उद्धव ठाकरे पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि किसी ने 10-15 विधायक संपर्क में होने का दावा किया है. अगर 10-15 विधायक संपर्क में हैं तो नाम बताएं.

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story