Pyara Hindustan
Public Opinion

नोएडा के श्रीकांत त्यागी पर कार्यवाही से त्यागी ब्राह्मण समाज में फूटा गुस्सा नोएडा में होगी महापंचायत

नोएडा के श्रीकांत त्यागी पर कार्यवाही से त्यागी ब्राह्मण समाज में फूटा गुस्सा नोएडा में होगी महापंचायत
X

नोएडा की एक सोसायटी में दो पड़ोसियों के बीच हुआ विवाद योगी सरकार के लिए मुसिबत का कारण बन चुका है।

श्रीकांत त्यागी विवाद में जहां भाजपा सरकार पहले श्रीकांत पर कोई कार्यवाही न करके , तो अब एकदम 'ज्यादा सख्ती' को लेकर फंसती नजर आ रही है।

इस घटना के सहारे पश्चिमी यूपी में 'जातिवाद की आग' भड़काने की भी पूरी कोशिश की जा रही है।सपा ,लोकदल ,भारतीय किसान यूनियन इस लड़ाई में भाजपा के विरुद्ध माहौल बनाने में पिछले काफी दिनों से जुटी हैं

इस लड़ाई में फायदा किसका होगा यह तो पता नहीं, लेकिन नुकसान साफ तौर पर भाजपा को होता दिख रहा है। यही वजह है कि श्रीकांत के खिलाफ बेहद आक्रामक रुख दिखाने वाले सांसद महेश शर्मा भी अब बैकफुट पर नजर आ रहे हैं और उनके सुर बदल गए हैं।

दरअसल, नोएडा में श्रीकांत त्यागी की गालीबाजी का वीडियो वायरल होने और फिर सोसायटी में उसके कुछ समर्थकों के हंगामे और मीडिया के दबाब में जिस तरह योगी सरकार ने श्रीकांत त्यागी के खिलाफ बुलडोजर उतारा, रासुका जैसे सख्त प्रावधानों के तहत 25000 रुपयों का इनाम घोषित करते हुए कार्रवाई की ,श्रीकांत की पत्नी को अवैध हिरासत में लिया ,उसके बाद विवाद ने एक नया मोड़ ले लिया। त्यागी समाज के कई संगठन श्रीकांत के समर्थन में उतर आए । कहा जाने लगा कि सोशल मीडिया पर 'इलीट क्लास' और भाजपा विरोधी मीडिया के नैरेटिव में आकर सरकार ने श्रीकांत पर जरूरत से ज्यादा कार्रवाई कर दी।श्रीकांत त्यागी की पत्नी और मामी को पुलिस जिस तरह से उठाकर ले गई उससे पूरे देश के त्यागी व ब्राह्मण भडक गए हैं I शुरुआत में ऐसा माना गया कि श्रीकांत के समर्थन में उसके कुछ समर्थक बोल रहे हैं। लेकिन बेहद खामोशी से पश्चिमी यूपी के कई जिलों में त्यागी बिरादरी के बीच बड़ा मुद्दा बन चुका है। नोएडा से सटे यूपी के कई जिलों में इन दिनों लोगों को लामबंद किया जा रहा है। 21 अगस्त को नोएडा के गेझा के रामलीला मैदान में महापंचायत का ऐलान किया गया है और इसमें जिस तरह 'ताकत' दिखाने की तैयारी हो रही है, उसने पुलिस की भी चिंता बढ़ा दी है। पुलिस इस बात को लेकर माथापच्ची में जुटी है कि किस तरह इन लोगों को नोएडा में घुसने से रोका जाए। सोशल मीडिया पर वायरल एक ऑडियो में कथित तौर पर त्यागी समाज का नेता यह कहते हुए भी सुना जा सकता है कि बड़ी संख्या में लोग मरने-मारने पर उतारू होकर आ रहे हैं। सरकार 21 से पहले श्रीकांत त्यागी पर लगी सख्त धाराओं को हटा ले वर्ना देश भर में त्यागी ब्राह्मण समाज आंदोलन करने की तैयारी में है । त्यागी ब्राह्मण वैलफेयर सोसाईटी ,गाजियाबाद ,उ०प्र० के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं देश के जाने माने राजनैतिक विश्लेषक ,पवन त्यागी ने बताया कि इस आंदोलन से बीजेपी को क्या नुकसान हो सकता है ?
एक तरफ जहां त्यागी समाज के लोग श्रीकांत त्यागी के समर्थन में एकजुट हो रहे हैं तो दूसरी तरफ अग्रवाल बिरादरी उसके खिलाफ लामबंद है। ऐसे में भाजपा दोनों को मनाने में जुटी है। इन दोनों ही बिरादरी का वोट भाजपा को मिलता रहा है और पश्चिमी यूपी के कई जिलों में ये काफी प्रभावी हैं। ऐसे में भाजपा के लिए 'एक तरफ कुआं, एक तरफ खाई' वाली स्थिति बन गई है। एक को मनाओ तो दूसरा रुठ जाएगा। राजनीतिक जानकारों की मानें तो भाजपा ने दोनों ही बिरादरी के नेताओं को मनाने के लिए पुरजोर कोशिश शुरू कर दी है, लेकिन अभी तक सफलता मिलती नहीं दिख रही है। यह भी कहा जा रहा है कि भाजपा की गुटबाजी भी इसके लिए जिम्मेदार है। भाजपा में जो त्यागी समाज के विधायक ,पदाधिकारी हैं उनके द्वारा समाज की उपेक्षा ,श्रीकांत के मुद्दे पर समाज के बीच न आना और प्रदेश के मुख्य मंत्री योगी जी तक सही जानकारी व स्थिति न पहुंचाने के कारण त्यागी समाज इन नेताओं से भी गुस्सा है I इस मामले में सपा ,लोकदल ,कांग्रेस मौका का लाभ उठाकर त्यागी समाज को भाजपा से अलग करने की कोशिश में हैं ,जिससे आगामी लोकसभा चुनाव में मोदी को 2024 में सत्ता वापसी से रोका जा सके Iपवन त्यागी ने बताया कि देश के मुद्दे पर त्यागी समाज भाजपा के साथ था और रहेगा ,किंतु सरकार और उनके नेताओं के व्यवहार से समाज के लोग गुस्से में हैं ,जिसमें स्वयं योगी जी को अब दखल देकर मामले का निपटारा करना चाहिए ी https://twitter.com/drpawantyagi07/status/1560729048707244032?s=21&t=kc_2Hg7-nG8Kz3cm6eIBcQ पवन त्यागी ने बताया कि उनकी सलाह पर त्यागी समाज के कुछ वरिष्ठ व्यक्ति और भाजपा के त्यागी नेता इस मुद्दे को लेकर यूपी के मुख्य सचिव से मिले हैं ,जिन्होंने इस पर खबर मिली है कि यूपी के मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने श्रीकांत त्यागी के साथ न्याय का आश्वासन दिया है Iपवन त्यागी ने बताया कि सूत्रों के अनुसार पता चला है कि इस पूरे मामले की जानकारी मिलने पर योगी जी काफी नाराज हैं lमौहल्ले पड़ोस के झगडे को हाई प्रोफाईल लोगों ने बड़ा बना दिया जिससे एक तरफ भाजपा के कार्यकर्ता नाराज हैं दूसरी तरफ त्यागी समाज Iपवन त्यागी के अनुसार नोएडा में रविवार को होने वाली त्यागी समाज की पंचायत में 2 लाख से अधिक लोगों के पहुंचने का अनुमान हैं ,वहीं इस मुद्दे पर आगे की रणनिति पर चर्चा होगी Iपंचायत शक्तिपूर्ण एवं नियम कायदे कानून के तहत हो इसके प्रयास में समाज के लोग लगें हैं I

Next Story