Pyara Hindustan
Public Opinion

सीएम योगी ने क्रांतिकारी चन्द्रशेखर आजाद की मूर्ति का किया अनावरण

सीएम योगी ने क्रांतिकारी चन्द्रशेखर आजाद की मूर्ति का किया अनावरण
X

सीएम योगी ने पूर्व पीएम चंद्रशेखर की प्रतिमा का किया अनावरण

अमर सपूतों को श्रद्धांजलि देकर किया बड़ा एलान

सीएम ने कार्यक्रम का शुभारंभ स्वतंत्रता संग्राम के प्रथम नायक मंगल पांडेय और महान सेनानी चित्तू पांडेय के चित्र के सामने दीप जलाकर किया

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ रविवार को बलिया पहुंचे पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर की प्रतिमा का अनावरण किया।

CM योगी ने कहा- पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर जी ने देश में भारतीय लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करने में अपनी एक बड़ी भूमिका का निर्वहन किया।देश की संसद में उनके द्वारा रखे गए विचार संसदीय प्रणाली को पुष्ट करते हैं, उसकी मजबूती में अपना योगदान देते हैं।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम को देखने के लिए जनपद भर के लोग जिला मुख्यालय पर विभिन्न साधनों से पहुंचे थे। सभी विद्यालयों की छात्राएं भी अपने परिधान में कार्यक्रम का शोभा बढ़ाने के लिए पहुंची थी। कार्यक्रम में पहुंचे लोगों ने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर को दलगत मानसिकता से हटकर सभी लोग अलग सम्मान देते थे। जनता से उनका सीधा जुड़ाव था। यही कारण था कि जनपद के लोग अपने घरेलू मसले को लेकर भी चंद्रशेखर के पास पहुंच जाया करते मुख्यमंत्री ने 46 विकास की परियोजनाओं का लोकर्पण और शिलान्यास किया गया।

सीएम पुलिस लाइन परेड ग्राउंड में जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले बलिदान दिवस पर सीएम ने आजादी की लड़ाई में बलिदान देने वाले अमर सपूतों को श्रद्धांजलि दी। जिला जेल में अमर शहीद राजकुमार बाघ की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

इससे पहले सीएम ने कार्यक्रम का शुभारंभ स्वतंत्रता संग्राम के प्रथम नायक मंगल पांडेय और महान सेनानी चित्तू पांडेय के चित्र के सामने दीप जलाकर किया। भारत माता की जय व वंदेमातरम से अपने संबोधन की शुरुआत करने वाले मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में जब पूरा देश जुटा है, मुझे बलिया के स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़े ऐतिहासिक बलिदान दिवस पर आने का अवसर मिला है। बलिया का अपना इतिहास है।इससे पहले सीएम ने कार्यक्रम का शुभारंभ स्वतंत्रता संग्राम के प्रथम नायक मंगल पांडेय और महान सेनानी चित्तू पांडेय के चित्र के सामने दीप जलाकर किया। भारत माता की जय व वंदेमातरम से अपने संबोधन की शुरुआत करने वाले मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में जब पूरा देश जुटा है, मुझे बलिया के स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़े ऐतिहासिक बलिदान दिवस पर आने का अवसर मिला है। बलिया का अपना इतिहास है।

आजादी के अमृत महोत्सव जैसे कार्यक्रम हमें प्रेरणा प्रदान करते हैं। 1942 में तो बलिया ने अपने आप को स्वतंत्र राष्ट्र घोषित कर दिया था। 50 हजार लोगों ने जेल पर धावा बोलकर चित्तू पांडेय आदि को आजाद करा लिया था।यहां के लोगों का त्याग बलिया को नई पहचान देता है। इमरजेंसी के दिनों में भी बलिया ने अग्रणी भूमिका निभाई। एक आम आदमी के मौलिक अधिकारों, उसकी सुरक्षा और स्वावलंबन के लिए जयप्रकाश के नेतृत्व में आंदोलन चला।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश का स्वतंत्रता संग्राम बलिया नामक पुस्तक का विमोचन किया। उन्होंने इस पुस्तक के लेखक डॉ. शिवकुमार कौशिकेय को इस महान व ऐतिहासिक क्षण का इस पुस्तक के माध्यम से सजीव वर्णन करने के लिए सराहना की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त के दिन देश के नागरिकों को पांच संकल्प दिलाए हैं। इसके अनुसार हर व्यक्ति अपने कर्तव्य पथ पर आगे बढ़ेगा तो भारत दुनिया की महाशक्ति बनेगा। आज प्रदेश में बिना भेदभाव के सबको योजनाओं का लाभ मिल रहा है। हर गरीब को आवास, शौचालय, राशन और अन्य लाभकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। आने वाले समय में भारत दुनिया का नेतृत्व करने वाला होगा।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह बलिया के हैं, इसलिए बलिया परिवहन के क्षेत्र में और अच्छा होना चाहिए। बलिया से लखनऊ की दूरी लगातार कम करते रहें।

सीएम ने परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह से कहा कि यहां एयरपोर्ट जैसा रोडवेज स्टेशन बनाइए और कुछ इलेक्ट्रिक बसें भी चलवाइए। शिक्षकों से अपील की यहां की गांव-गांव की क्रांति को पुस्तक का रूप दें। हम उसे प्रकाशित कराएंगे। बलिया के विकास के लिए दयाशंकर सिंह और मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र को जिम्मेदारी सौंपी।

Next Story