Pyara Hindustan
Public Opinion

5 G नेटवर्क की स्पीड कई शहरों में लांच जानिए आपके शहर का नाम है या नहीं

5 G नेटवर्क  की स्पीड कई शहरों में लांच जानिए आपके शहर का नाम है या नहीं
X

इन 50 शहरों में पहुंची 5G की तेजतर्रार स्पीड; देखें लिस्ट में आपके शहर का नाम है या नहीं

निजी टेलीकॉम कंपनियां 26 नवंबर, 2022 तक 14 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 50 शहरों में 5G Services का विस्तार कर चुकी हैं। टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स ने 1 अक्टूबर को 5G सर्विस शुरू की थी।

इन 50 शहरों में पहुंची 5G की तेजतर्रार स्पीड; देखें लिस्ट में आपके शहर का नाम है या नहीं

अगर आप भी 5G की तेजतर्रार स्पीड को एक्सपीरियंस करने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है। दरअसल, निजी टेलीकॉम कंपनियां 26 नवंबर, 2022 तक 14 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 50 शहरों में 5G Services का विस्तार कर चुकी हैं। टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स ने 1 अक्टूबर को 5G सर्विस शुरू कीं और देश में सर्विसेस शुरू करने के सिर्फ दो महीनों में 50 शहरों को कवर करने में कामयाब रहे। गौरतलब है कि दूरसंचार विभाग ने 5G नेटवर्क और देश में सर्विसेस के बुनियादी ढांचे के विस्तार के लिए कई पहल शुरू की हैं।

हालांकि, नए लॉन्च किए गए नेटवर्क में अभी भी गड़बड़ियां हैं, यही वजह है कि संचार राज्य मंत्री, देवसिंह चौहान कहते हैं कि टेलीकॉम ऑपरेटरों के पास हाल ही में सर्विसेस हैं और उन्हें स्पेक्ट्रम एलोकेशन डेट से अगले पांच वर्षों में सभी रोल-आउट दायित्वों को पूरा करना है।

रिलायंस जियो और एयरटेल 5G सर्विसेस

1 अक्टूबर, 2022 को इंडियन मोबाइल कांग्रेस में सर्विसेस को लॉन्च करने के बावजूद, केवल दो टेलीकॉम ऑपरेटर भारत में 5G सर्विसेस प्रदान कर रहे हैं, जबकि Vodafone-Idea ने अपकमिंग नेटवर्क पर कोई स्पष्टीकरण जारी नहीं किया है।

लेकिन फिर भी, भारत के तीसरे सबसे बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर वोडाफोन-आइडिया ने सर्विसेस को लॉन्च करने के लिए किसी समय सीमा के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। दूसरी ओर, Reliance Jio और Airtel दोनों की योजना 2024 तक पूरे भारतीय 5G सर्विसेस की पेशकश करने की है।

यहां उन शहरों की लिस्ट दी गई है जहां Reliance Jio 5G services उपलब्ध हैं।

गुजरात के 33 जिले

मुंबई

वाराणसी

कोलकाता

दिल्ली एनसीआर

हैदराबाद

चेन्नई

नाथद्वारा

पुणे

बेंगलुरु

नोएडा

गाज़ियाबाद

फरीदाबाद

गुरुग्राम

Airtel भारत के 12 जिलों में 5G services प्रदान करता है।

मुंबई

नागपुर

चेन्नई

गुरुग्राम

पानीपत

गुवाहाटी

दिल्ली

सिलीगुड़ी

बेंगलुरु

हैदराबाद

वाराणसी

पटना

बीएसएनएल 4G सर्विसेस के लिए प्रयास कर रहा है

चौहान ने कहा कि 4G साइटों पर नजर रखने के अलावा, महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड और भारत संचार निगम लिमिटेड कर्ज के बोझ, बाजार में प्रतिस्पर्धा और 4G सर्विसेस के नहीं होने के कारण घाटे का सामना कर रहे हैं। इसके अलावा, उन्होंने बताया कि बीएसएनएल 57,671 करोड़ रुपये के करीब कर्ज में डूबा हुआ है, जबकि एमटीएनएल पर 31 मार्च, 2022 तक 14,000 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज है।

बीएसएनएल और एमटीएनएल दोनों को हाल ही में सरकार से 1.64 लाख करोड़ रुपये का राहत पैकेज मिला है। विशेष रूप से, भारत सरकार ने 2019 से दूरसंचार ऑपरेटरों को पुनर्जीवित करने के लिए कड़ी मेहनत की है।

सरकार ने वॉलंटरी रिटायरमेंट स्कीम, कर्मचारियों की कटौती, ऋण के पुनर्गठन और दोनों दूरसंचार ऑपरेटरों के विलय का सुझाव दिया है। हालांकि, वित्तीय कारणों से बीएसएनएल और एमटीएनएल के बीच विलय संभव नहीं है।

इसके अलावा, केंद्र ने चल रही भारतनेट परियोजना के लिए बीएसएनएल और बीबीएनएल का विलय करने का फैसला किया है, जिसका मतलब है कि दोनों एक ही पर काम करेंगे और पूर्व को 5.67 लाख किलोमीटर ऑप्टिकल फाइबर मिलेगा। साथ ही, यह उम्मीद की जाती है कि टेलीकॉम सेक्टर को एफटीटीएच सर्विसेस से एक और सफलता मिलेगी, जिसका मतलब है कि यह विलय बीएसएनएल के लिए फायदेमंद हो सकता है।

Next Story