Pyara Hindustan
Public Opinion

NDRF के तत्वाधान में सेवा भारती द्वारा आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण वर्ग का गाजियाबाद में आयोजन

NDRF के तत्वाधान में सेवा भारती द्वारा आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण वर्ग का गाजियाबाद में आयोजन
X

राष्ट्रीय सेवा भारती, गाजियाबाद ने एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष) के तत्वाधान में एक 02 दिवसीय आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण वर्ग* का आयोजन किया है I

जिसका उदघाटन समारोह आरएसएस के माननीय क्षेत्र संघचालक श्री सूर्यप्रकाश टोंक जी* के कर कमलों द्वारा साहिबाबाद स्थित विवेकानंद सरस्वती विद्या मंदिर में सम्पन्न हुआ I कार्यक्रम में डा0 राजेन्द्र सिंह मेम्बर /NDRF* तथा श्री नरेंद्र सिंह बुंदेला (आईपीएस) IG /NDRF की गरिमामयी उपस्थिती रही I

https://x.com/drpawantyagi07/status/1705578983063158814?s=46&t=F11NScqjBAN5m6ZzrsepUw

सेवा भारती के महा मंत्री श्री योगेश कौशिक जी ने बताया कि देश में इस तरह का मुंबई और भुवनेश्वर के बाद होने वाला यह तीसरा प्रशिक्षण वर्ग है जो समाज को विभिन्न आपदाओं से सुरक्षित रखने के लिए प्रेरित करने वाले स्वयंसेवक तैयार करेगा I

इसमें दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हिमाचल, उतरांचल और उत्तरप्रदेश से आए 85 से अधिक कार्यकर्ता अलग -अलग आपदाओं में बरती जाने वाली सावधानी, बचाव और सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं से संबन्धित प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे I बाद में यही स्वयंसेवक मौक ड्रिल चला कर समाज में जानकारी और जागरूकता का कार्य करेंगे I राष्ट्रीय सेवा भारती के तत्वावधान तथा राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के सहयोग से आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण वर्ग आज से प्रारंभ हुआ।

इस प्रशिक्षण का मूल उद्देश्य राष्ट्रीय सेवा भारती के स्वप्रेरित स्वयंसेवकों को एक आपदा सुरक्षित समाज के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका के लिए तैयार करना है। यह प्रतिक्षण शिविर 23 व 24 सितंबर तक चलने वाला है। जिसमें राष्ट्रीय सेवा भारती द्वारा आपदा के समय कैसे जन-मानस की सेवा की जाती है साथ इसमें और अधिक गुणवत्ता एवं सहभागिता बढ़ाने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है।

अखिल भारतीय स्तर पर इस प्रकार के दो प्रशिक्षण कार्यक्रम पूर्व में आयोजित किए जा चुके हैं पहला प्रशिक्षण कार्यक्रम एक एवं दो अक्टूबर 2022 को ब्रह्न्नमुंबई महानगरपालिका के आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण संस्थान के सहयोग से मुंबई में आयोजित किया गया था जिसमें 129 कार्यकर्ताओं को इस प्रकार का प्रशिक्षण प्रदान किया गया। दूसरा कार्यक्रम 25 एवं 26 अगस्त 2023 को भुवनेश्वर में आयोजित किया गया जहां 71 कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इसी क्रम में यह तीसरा प्रशिक्षण वर्ग गाजियाबाद में आयोजित किया जा रहा है जिसमें राजस्थान, दिल्ली, पंजाब, जम्मू एंड कश्मीर, हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड एवं उत्तर प्रदेश के 85 कार्यकर्ता भाग ले रहे हैं। आगे चलकर यही कार्यकर्ता भारत के 350 आपदा प्रवण जिलों में सेवा कार्य में तल्लीन सक्रिय कार्यकर्ताओं को आपदा प्रबंधन की विभिन्न विधाओं में प्रशिक्षित कर एक सशक्त आपदा सुरक्षित समाज निर्माण में सहयोगी बनेंगे। इस लक्ष्य को ध्यान में रखकर इन्हें आपदा की पहचान, आपदा चक्र, आपदा जोखिम न्यूनीकरण की बारीकियों, आपदा के विभिन्न आयामो,विभिन्न हित धारकों के दायित्व एवं अधिकार, प्राकृतिक अथवा मानव कृत आपदाओं के चपेट में आने वाली संवेदनशील आबादी को जागरूक करने स्थानीय स्तर पर सुरक्षा एवं बचाव के मॉक ड्रिल करने तथा पूर्व तैयारी के लिए आवश्यक सुझाव एवं सलाह दिए जाएंगे। दुर्भाग्यवश, भारत के किसी कोने में आने वाली आपदा के दौरान प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाना, उनके निष्क्रमण राहत एवं बचाव कार्यों में उत्कृष्ट एवं विशेषज्ञ के साथ कार्य करने की क्षमता विकसित की जाएगी।

आपदा से प्रभावित जीवन एवं जीविका के पुनर्वास एवं पुनर्स्थापना के कार्यों में भी दक्षाता लाई जाएगी। आपदा जनित मानो आघात के रोगियों की चिंता करने एवं उनकी सहायता करने का प्रयास किया जाएगा। इन सभी कार्यों में दक्षता एवं विशेषज्ञ को समाहित करने के लिए प्रांत एवं जिला स्तर पर इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

इस प्रशिक्षण वर्ग में एनडीआरएफ की 8 वी बटालियन के मुख्यालय गाजियाबाद में जीवन और जीवन सहयोगी संरचनाओं की सुरक्षा के विभिन्न तौर तरीकों का एवं मुख्य अभी अग्निशमन अधिकारी गाजियाबाद द्वारा अग्नि सुरक्षा की प्रत्याक्षिकी एवं मॉकड्रिल मुख्य आकर्षण होंगे।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि डा० राजेंद्र सिंह, सदस्य, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, एवं विशिष्ट अतिथि, नरेंद्र सिंह बुंदेला (भा० पु० से०), पुलिस महानिरीक्षक, राष्ट्रीय आपदा प्रत्युत्तर बल (IG, NDRF) द्वारा एनडीआरएफ की स्थापना का औचित्य उसकी उपयोगिता, उपलब्धी एवं प्रशिक्षिण के महत्व पर चर्चा की। तथा राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के क्षेत्र (पश्चिमी उत्तर प्रदेश) संघचालक सूर्य प्रकाश टोंक ने अलग-अलग प्रान्त से आए शिक्षार्थि के आपातकालीन परिस्थिती में स्वयंसेवकों के भूमिका व योगदान की चर्चा की।

कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा भारती के संगठन मंत्री सुधीर, सह मंत्री विजय पुराणिक, श्री राम कुमार, श्रवण, कृष्ण कुमार, पश्चिम उत्तर प्रदेश क्षेत्र के सेवा प्रमुख धनीराम, मेरठ प्रांत के कुलदीप, आनंद तथा सेवा भारती व राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के अन्य कार्यकर्ता बंधु उपस्थित रहे।

कार्यक्रम के संयोजक सेवा भारती, वैशाली महानगर के महामंत्री योगेश कौशिक ने मंच संचालन, अतिथियों एवं 16 प्रांतों से आए कार्यकर्ताओं का स्वागत तथा अभिनंदन किया।

Next Story