Pyara Hindustan
Elections

पानी के लिए तरस रहे बुंदेलखंड को योगी सरकार की बड़ी सौगात। हर घर नल, हर घर जल

पानी के लिए तरस रहे बुंदेलखंड को योगी सरकार की बड़ी सौगात। हर घर नल, हर घर जल

पानी के लिए तरस रहे बुंदेलखंड  को योगी सरकार की बड़ी सौगात। हर घर नल, हर घर जल
X

- बुंदेलखंड के साथ विंध्‍य के हजारों गांवों को भी नए साल से पहले सबसे बड़ी सौगात देने जा रही सरकार

- हर घर नल योजना को तय समय से छह महीने पहले पूरा करने का रिकार्ड बनाने की तैयारी

- 50 फीसदी से ज्यादा वाटर प्लांट लगभग तैयार, दो महीने बाद शुरू होगा ट्रॉयल रन

- 32 परियोजनाओं में कुल 467 पाइप पेयजल योजनाओं पर दिन रात हो रहा निर्माण कार्य

योजनाओं से अकेले बुंदेलखंड के 1195265 घरों में होगी शुद्ध पानी की आपूर्ति




सदियों से पानी की समस्या से जूझ रहा बुंदेलखंड उत्तर प्रदेश का एक लौता ऐसा जिला रहा है जहां 70 सालों में कई सरकारें आयी और गई लेकिन किसी भी सरकार ने जनता के लिए पानी की सुविधा नहीं की। यहाँ के लोग किसी महामारी से मरने से ज्यादा प्यास से जान गवाने से डरते थे। हर बार नेता वोट लेने आते पानी देने का वादा करते और इलेक्शन जीतने के बाद मुड़कर भी नहीं देखते। एक एक करके साल युही बीतते चले गए और सदियां निकल गई लेकिन बुंदेलखंड में पानी का कहर जनता के लिए एक डरावना सच बनने लगा। लेकिन अब सदियों बाद बुंदेलखंड की जनता का सपना पूरा हो रहा है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सत्ता में आते ही कई बड़ी परियोजनाओं पर काम शुरू किया जिनमे से एक बुंदेलखंड में पानी की समस्या को लेके भी थी। आज सीएम योगी ने अपना वादा पूरा किया और बुंदेलखंड में हर घर नल योजना के तहत हर घर में पानी पहुंचाने का काम कराया।


बुंदेलखंड और विंध्‍य क्षेत्र की महिलाओं को अब मीलों दूर से पीने का पानी ढो कर नहीं लाना होगा। प्रदेश के बड़े क्षेत्र को सरकार पेयजल के सबसे बड़े संकट से बहुत जल्‍द निजात दिलाने जा रही है। राज्‍य सरकार दिसंबर से बुंदेलखंड और विंध्‍य क्षेत्र के हजारों गांवों में घर घर शुद्ध पेय जल की आपूर्ति शुरू करने जा रही है। केंद्र सरकार के सहयोग से चल रही हर घर नल योजना को तय समय से करीब 6 महीने पहले पूरा कर राज्‍य सरकार बुंदेलखंड और विंध्‍य के लाखों लोगों को नए साल से पहले सबसे बड़ा तोहफा देगी।


जल परियोजनाओं पर दिन रात काम कर रहे जल जीवन मिशन के अधिकारी दो महीने बाद पानी सप्‍लाई का ट्रायल रन करने की तैयारी में हैं। पेयजल के लिए मशक्कत करने वाले पुरुष और महिलाओं को दिसम्बर माह से पहले हर घर नल योजना के तहत पीने का शुद्ध पानी मिलने लगेगा । राज्य सरकार ने इसके लिए झांसी और महोबा समेत बुंदेलखंड के विभिन्न जिलों में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का काम लगभग 80 फीसदी पूरा कर लिया है। अगले दो महीनों में ट्रायल रन के साथ इनकी शुरुआत करके लाखों की आबादी को इसका लाभ दिया जाने वाला है। प्रमुख सचिव नमामि गंगे अनुराग श्रीवास्‍तव कहते हैं कि हम दिसंबर से बुंदेलखंड और विंध्‍य क्षेत्र के हजारों घरों में पेय जल की सप्‍लाई शुरू करने जा रहे हैं। इसके लिए हमारी तैयारियां पूरी हैं। हमारे 50 फीसदी से अधिक प्‍लांटों में निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है।

शुद्ध पानी मिलने से इस इलाके के लोगों को बीमारियों से तो निजात मिलेगी ही साथ ही पानी की उपलब्धता की समस्या भी दूर हो जाएगी। अभी तक यहां के लोग दूर दराज के हैण्डपम्पों से मिलने वाले जल पर ही आश्रित थे। पिछली सरकार ने इस इलाके में पानी की समस्या को दूर करने के लिये कोई ठोस योजना नहीं बनाई थी।


बुन्देलखंड क्षेत्र में जल जीवन मिशन के तहत 32 परियोजनाओं में कुल 467 पाइप पेयजल योजनाओं का निर्माण तेजी से किया जा रहा है। इनमें से 43 सतही जल आधारित योजनाएं और 424 भूजल पर आधारित हैं। इन योजनाओं से 3823 राजस्व ग्रामों के कुल 7268705 आबादी के लिये 1195265 क्रियाशील गृहजल संयोजन की व्यवस्था की जाएगी। कुल 1195265 घरों में शुद्ध पानी की आपूर्ति होगी। इन परियोजनाओं से बुंदेलखंड क्षेत्र के 07 जनपदों के 40 तहसील, 68 विकास खंड और 2608 ग्राम पंचायतों को लाभ मिलेगा।


एक नजर में: बुंदेलखंड पाइप पेजयल परियोजना

- परियोजनाओं की कुल संख्या 32

- परियोजनाओं के तहत योजनाओं की संख्या 467

- इंटेक वेल की संख्या 43

- डब्ल्यूटीपी की संख्या 42

- सीडब्ल्यूआर की संख्या 351

- ओएचटीएस की संख्या 1258

- 2608 ग्राम पंचायतों को मिलेगा लाभ

- लाभान्वित होने वाले राजस्व ग्राम 3823

- कुल लाभान्वित होने वाली जनसंख्या ७२६८७०५






Manisha Dhindoria

Manisha Dhindoria

Editor & Reporter


Next Story