Pyara Hindustan
World

वैश्विक आर्थिक संस्थाओं ने की भारत की तारीफ, IMF की एमडी ने कहा- दुनियाभर में मंदी के बीच सिर्फ भारत से उम्मीद

वैश्विक आर्थिक संस्थाओं ने की भारत की तारीफ, IMF की एमडी ने कहा- दुनियाभर में मंदी के बीच सिर्फ भारत से उम्मीद
X

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉजीर्वा ने कल कहा कि भारत इस अंधेरे क्षितिज पर एक उज्‍जवल स्थान कहलाने का हकदार है, क्योंकि इस कठिन समय में भी यह तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था रही है. उन्होंने कहा, "लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह वृद्धि संरचनात्मक सुधारों पर आधारित है." वह यहां आईएमएफ मुख्यालय में IMFऔर विश्व बैंक की वार्षिक बैठक के चौथे दिन बोल रही थीं.

क्रिस्टलीना जॉजीर्वा ने बैठक के बाद कहा, "सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह वृद्धि ढांचागत सुधारों पर आधारित है." वह जी20 की अध्यक्षता संभालने से कुछ दिन पहले भारत से अपनी अपेक्षाओं पर एक सवाल का जवाब दे रही थीं. उन्होंने भारत की डिजिटलीकरण प्रक्रिया की भी प्रशंसा की. साथ ही उन्होंने कहा कहा, "भारत इन कठिन समय के दौरान भी तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। यह विकास संरचनात्मक सुधारों पर आधारित है."

इससे पहले IMF में वित्तीय मामलों के विभाग के उप निदेशक पाओलो मौरो ने भी भारत की प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण योजना की प्रशंसा की थी. उन्होंने कहा, "भारत से सीखने के लिए बहुत कुछ है. दुनियाभर में कुछ अन्य उदाहरणों से सीखने के लिए बहुत कुछ है. हमारे पास लगभग हर महाद्वीप और आय के हर स्तर से उदाहरण हैं. अगर मैं भारत के मामले को देखता हूं, तो यह है वास्तव में काफी प्रभावशाली है."

बता दें कि भारत 1 दिसंबर, 2022 से एक वर्ष के लिए G20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। अपनी अध्यक्षता के दौरान भारत द्वारा देश भर में G20 की 200 से अधिक बैठकों की मेजबानी करने की उम्मीद है। G20 नेताओं का शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर 2023 को नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। इस बारे में जॉर्जीवा ने कहा कि भारत अब जी 20 के नेतृत्व करने की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। हम भारत को आने वाले वर्षों में दुनिया पर छाप छोड़ते हुए देखेंगे।


Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story