Pyara Hindustan
World

मुस्लिम देश UAE में बनकर तैयार हुआ भव्य हिंदू मंदिर, दशहरा पर श्रद्धालुओं के लिए खुल जाएंगे मंदिर के दरवाजे

मुस्लिम देश UAE  में बनकर तैयार हुआ भव्य हिंदू मंदिर, दशहरा पर श्रद्धालुओं के लिए खुल जाएंगे मंदिर के दरवाजे
X

संयुक्त अरब अमीरात के दुबई शहर में नया भव्य हिंदू मंदिर बनकर तैयार है और 4 अक्टूबर को इसका अनावरण किया जाएगा। इस मंदिर में 16 देवी-देवताएं, एक ज्ञान कक्ष और बाहरी गतिविधियों के लिए एक कम्युनिटी हॉल है जहां श्रद्धालु पूजा-पाठ कर सकेंगे। सिंधु गुरु दरबार मंदिर के ट्रस्टी राजू श्रॉफ ने खलीज टाइम्स को बताया कि हिंदुओं के प्रमुख त्योहार दशहरा वाले दिन आगामी 5 अक्टूबर को मंदिर के दरवाजे आधिकारिक तौर पर जनता के लिए खोल दिए जाएंगे। हिंदू मंदिर जेबेल अली में अमीरात के कॉरिडोर ऑफ टॉलरेंस में है। इस इलाके में एक सिख गुरुद्वारा, एक हिंदू मंदिर और कई ईसाई चर्च मौजूद हैं।

बता दे, खलीज टाइम्स की तस्वीरों में आधिकारिक उद्घाटन से पहले मंदिर के अंदरूनी हिस्सों को देखा जा सकता है। श्रॉफ ने कहा कि 4 अक्टूबर को आधिकारिक उद्घाटन समारोह में संयुक्त अरब अमीरात की सरकार के अधिकारी और गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे। इस दौरान कुछ पूजन अनुष्ठान भी होंगे। उन्होंने बताया कि मंदिर को दो चरणों में खोला जाएगा। पहले चरण में हम जनता के लिए सिर्फ पूजा स्थल खोलेंगे। मंदिर समिति के सदस्य अशोक कुमार डब्ल्यू ओधरानी ने कहा कि दूसरा चरण 14 जनवरी से शुरू होगा, मकर संक्रांति के दिन, जब ज्ञान कक्ष और सामुदायिक सेंटर को खोला जाएगा। इसके अलावा मंदिर में आने वाले श्रद्धालु शादी समारोह, हवन और निजी कार्यक्रम भी आयोजित कर सकते हैं।

यह मंदिर काफी बड़ा है और एक बार में 1000 से लेकर 1200 भक्‍त मंदिर में पूजा कर सकेंगे। इस मंदिर की तस्‍वीरों को ट्विटर पर यूएई के रहने वाले हसन सजवानी ने शेयर की हैं। इन तस्‍वीरों के सामने आने के बाद जहां हिंदू इसकी जमकर तारीफ कर रहे हैं.


बता दे, अगस्त 2015 में जब भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा पर गए थे तब संयुक्त अरब अमीरात के शासकों ने अबू धाबी में एक हिंदू मंदिर बनाने के लिए भूमि उपलब्ध कराने की घोषणा की थी .

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story