Pyara Hindustan
World

भारत बना तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल मार्केट, कारों की बिक्री के मामले में भारत ने जापान को पछाड़ा

भारत बना तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल मार्केट, कारों की बिक्री के मामले में भारत ने जापान को पछाड़ा
X

भारत ऑटोमोबाइल सेल्स के मामले में जापान को पीछे छोड़ते हुए तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की हालिया रिपोर्ट से इस बात का खुलासा हुआ है. लेटेस्ट आंकड़ों पर गौर किया जाए तो ये बात सामने आती है कि भारत में 2022 में कम-से-कम 42.5 लाख नई कारों की बिक्री हुई. वहीं, इसी अवधि में जापान में कुल 42 लाख कारों की बिक्री हुई.

भारत बना तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल मार्केट

बता दे, सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरर्स के अनुसार, जनवरी से नवंबर 2022 के बीच भारत में 41.3 लाख नई कारों की डिलीवरी हुई. वहीं, मारुति सुजुकी के दिसंबर की बिक्री के आंकड़े को ही जोड़ लिया जाए तो भारत में कारों की बिक्री का टोटल नंबर 42.5 लाख पर पहुंच जाता है. इसमें अन्य कंपनियों के गाड़ियों की बिक्री का आंकड़ा शामिल नहीं है. चौथी तिमाही में कॉमर्शियल व्हीकल्स की बिक्री का डेटा अभी आना बाकी है और साल के आखिरी महीने में टाटा मोटर्स एवं अन्य मैन्यूफैक्चरर्स के सेल्स के आंकड़ों को जोड़ने पर भारत में 2022 में कारों की कुल बिक्री का आंकड़ा बहुत ऊपर पहुंच जाएगा.

बता दे, 2021 में चीन ग्लोबल ऑटो मार्केट का लीडर बन गया था. उस साल चीन में 2.627 करोड़ वाहनों की बिक्री हुई थी. वहीं, अमेरिका इस मामले में दूसरे स्थान पर रहा था जहां 1.54 करोड़ कारों की बिक्री हुई थी. इसके बाद जापान का स्थान आता है जहां 2021 में 44.4 लाख वाहन बिके थे.

भारत में ऑटो इंडस्ट्री में हाल में काफी अधिक उतार-चढ़ाव देखने को मिला था. 2019 में गाड़ियों की बिक्री का आंकड़ा गिरकर 40 लाख से भी नीचे आ गया था जबकि 2018 में भारत में 44.4 लाख वाहन बिके थे. उस साल एनबीएफसी संकट की वजह से पैदा हुए नकदी के संकट की वजह से ऐसा देखने को मिला था. वही कोविड महामारी की वजह से 2020 में वाहनों की बिक्री का आंकड़ा गिरकर 30 लाख से भी नीचे आ गया था. 2021 में एक बार फिर बाउंस बैक देखने को मिला और करीब 40 लाख गाड़ियों की बिक्री हुई. हालांकि, 2021 में चिप संकट का असर गाड़ियों के प्रोडक्शन पर देखने को मिला.

BJP नेताओ ने पीएम मोदी के नेतृत्व की सराहना की

बता दे, बीजेपी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने मोदी सरकार की तारीफ करते हुए कहा, "चीन US के बाद भारत का ऑटो मार्केट अब दुनिया का तीसरा बड़ा ऑटो मार्केट है. नये साल के शुरुआत में यह हर्ष का विषय है की भारत की अर्थव्यवस्था PM नरेंद्र मोदी जी के सुधारवादी कदमों से मज़बूती से तरक्की के पथ पर अग्रसर है."




वही मंत्री पियूष गोयल ने कहा, "2023 की शुरुआत में एक और शानदार खबर! भारत अब वैश्विक स्तर पर तीसरा सबसे बड़ा ऑटो बाजार है. 2022 में 42.5 लाख नए वाहन बेचे जाने और बिक्री के और भी बढ़ने की उम्मीद के साथ, भारत ऑटो क्षेत्र के लिए वैश्विक केंद्र के रूप में उभर रहा है."





Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story