Pyara Hindustan
World

भारत ने ठुकराया तो चीन के सामने गिड़गिड़ाया मालदीव, राष्ट्रपति मुइज्जू चीन से बोले- हमें पर्यटक चाहिएं

When India rejected, Maldives pleaded in front of China, President Muizzu said to China - We need tourists

भारत ने ठुकराया तो चीन के सामने गिड़गिड़ाया मालदीव, राष्ट्रपति मुइज्जू चीन से बोले- हमें पर्यटक चाहिएं
X

भारत के साथ पंगा लेने वाले मालदीव के राष्‍ट्रपति मोहम्‍मद मुइज्‍जू ने चीन से ज्‍यादा से ज्‍यादा पर्यटक भेजने की गुहार लगाई है. भारत से जारी विवाद के बीच मुइज्जू ने चीन से अधिक से अधिक संख्या में पर्यटकों को भेजने की बात कही है. मुइज्जू की आधिकारिक वेबसाइट में साझा किए गए बयान के मुताबिक, कोविड से पहले चीन में काफी संख्या में हमारे देश में आते थे, और मेरा अनुरोध है कि चीन इस स्थिति को फिर से हासिल करने के लिए प्रयास तेज करे. मालदीव की ओर से जानकारी दी गई है कि दोनों देशों ने हिंद महासागर द्वीप में एक एकीकृत पर्यटन क्षेत्र विकसित करने के लिए पांच करोड़ अमेरिकी डॉलर की परियोजना पर हस्ताक्षर किए हैं.

चीन पहुंचे मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने मंगलवार को फुजियान प्रांत में बिजनेस फोरम को संबोधित करते हुए चीन को सबसे करीबी सहयोगी और विकास सझेदार में से एक बताया है. अपने संबोधन के दौरान उन्होंने 2014 में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की महत्वकांक्षी बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) परियोजनाओं की प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मालदीप के इतिहास में देखी गई सबसे महत्वपूर्ण और बुनियादी ढांचा प्रदार करने वाली परियोजनाएं दी हैं.

पर्यटन पर निर्भर है मालदीव की अर्थव्यवस्था

मालदीव का अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से पर्यटन पर निर्भर रहता है और इसमें सबसे बड़ा योगदान भारतीयों का होता है. भारत दिसंबर 2020 और जून 2023 के बीच मालदीव के लिए दुनिया का सबसे बड़ा पर्यटक बाजार रहा है. आंकड़ों के अनुसार, अकेले नवंबर 2023 में देश में 18,905 भारतीय पर्यटकों के आगमन के साथ भारत दूसरे स्थान पर रहा. बता दें कि मालदीव की GDP का लगभग 25% सीधे पर्यटन से प्राप्त होता है. मालदीव की एक तिहाई से अधिक रोजगार संभावनाएं सीधे तौर पर पर्यटन उद्योग से संबंधित हैं. मालदीव समेत पूरी दुनिया जब कोविड के चपेट में थी, उस वक्त भी भारतीयों ने मालदीव जाकर वहां के अर्थव्यवस्था को सपोर्ट किया. कोविड काल के दौरान करीब 63000 भारतीयों ने मालदीव की यात्रा की.

हाल ही में पीएम मोदी ने किया लक्षद्वीप का दौरा

पीएम के लक्षद्वीप दौरे के बाद लक्षद्वीप गूगल सर्च में टॉप पर बना हुआ है. शुक्रवार को 50,000 से अधिक लोगों ने केंद्र शासित प्रदेश को गूगल पर देखा. बता दें कि एक्स पर एक पोस्ट में, पीएम मोदी ने कहा, “हाल ही में, मुझे लक्षद्वीप के लोगों के बीच रहने का अवसर मिला. मैं अभी भी इसके द्वीपों की अद्भुत सुंदरता और यहां के लोगों की अविश्वसनीय गर्मजोशी से आश्चर्यचकित हूं."

सोशल मीडिया पर ट्रेंड हुआ बॉयकॉट मालदीव

पीएम के इस ट्वीट के बाद क्रिकेटरों और फिल्मी हस्तियां भी खुलकर सामने आए हैं. उन्होंने लक्षद्वीप में समुद्र तट पर्यटन को बढ़ावा देने के पीएम मोदी के आह्वान के प्रति भी समर्थन जताया. पीएम मोदी पर टिप्पणियों के बाद भारतीयों ने सोशल मीडिया पर बॉयकॉट मालदीव के नाम से अभियान चला दिया, जिसके कुछ देर बाद ही बॉयकॉट मालदीव ट्रेंड होने लगा. बता दे, मुइज्जू की सरकार ने सोशल मीडिया पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अपमानजनक पोस्ट करने पर तीन मंत्रियों को निलंबित कर दिया है.

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story