रमजान के लिए सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस का फरमान, मस्जिदों के अंदर इफ्तार पर लगाया बैन, जानें क्या है वजह...

Update: 2024-02-27 07:40 GMT

रमजान के पवित्र महीने का आगाज इस साल 10 मार्च से हो रहा है. इस्लाम का केंद्र माने जाने वाले सऊदी अरब में भी इस खास महीने की तैयारी शुरू हो गई है. प्रत्येक साल रमजान से पूर्व सऊदी अरब की तरफ से कुछ नई गाइडलाइन जारी की जाती है. इस साल भी नए नियम सामने आए हैं. जारी नियम के मुताबिक अब लोग मस्जिदों में इफ्तार पार्टी नहीं करेंगे. इसके पीछे की वजह भी बताई गई है.

दरअसल, सऊदी की मिनिस्ट्री ऑफ इस्लामिक अफेयर द्वारा जारी किए गए निर्देश में कहा गया है कि इफ्तार से मस्जिदों में काफी गंदगी फैल जाती है. यही वजह है कि मस्जिदों को साफ रखने के लिए इसे बाहर रखा जाए. नए नियम के मुताबिक इफ्तार का आयोजन किसी दूसरी जगह या मस्जिद के आंगन में किया जा सकता है.

यही नहीं मिनिस्ट्री ऑफ इस्लामिक अफेयर द्वारा कई अन्य पाबंदिया भी लगाई गई हैं. जैसे मस्जिदों के अंदर कैमरे के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है. अब इमामों के भाषण को लाइव नहीं किया जाएगा. यहां तक की इफ्तार के लिए इमाम अब लोगों से चंदा भी नहीं लेंगे. मिनिस्ट्री ऑफ इस्लामिक अफेयर ने यह भी आदेश दिया है कि मस्जिदों के अंदर लगे कैमरे से अजान कर रहे मुस्लिमों और इमाम की रिकॉर्डिंग ना की जाए, ना ही उनका फोटो खींचा जाए. इसका टेलीकास्ट भी अन्य किसी मीडिया माध्यम से ना हो.


Full View



Tags:    

Similar News