वडोदरा में RO प्लांट के लिए शाहरुख खान ने दिया 23 लाख रूपये 'दान', जानें वायरल दावे की हक़ीक़त

Update: 2022-08-01 10:21 GMT

बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान को लेकर रविवार को कई ट्वीट वायरल हुए। इनमें दावा किया जा रहा था कि अभिनेता ने गुजरात के वडोदरा रेलवे स्टेशन पर RO प्लांट के लिए 23 लाख रुपए 'दान' दिए हैं। इस वायरल दावे को कई वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट से भी ट्वीट किया गया, लेकिन इसकी हक़ीक़त कुछ और ही सामने आ रही है।

बता दे, टाइम्स ग्रुप के बॉम्बे टाइम्स ने सबसे पहले ट्वीट किया और लिखा, "शाहरुख खान ने वडोदरा रेलवे स्टेशन पर RO प्लांट के लिए 23 लाख रुपए खर्च किए हैं। इसके बाद देखते ही देखते कई लोगों ने इसे ट्वीट करना शुरू किया और दावा किया कि खान ने पैसे 'दान' किए हैं।"

राहुल कुमार पांडे ने अपने वेरिफाइड ट्विटर हैंडल ने ट्वीट कर लिखा, "किस तरह से खान वडोदरा में अधिकारियों के संपर्क में आए और जब उन्हें 'पानी की कमी' के बारे में पता चला तो उन्होंने रेलवे स्टेशन पर एक RO प्लांट दान करने का फैसला किया।"

जानें वायरल दावे की हक़ीक़त- 

दरअसल 23 जनवरी 2017 को शाहरुख खान ट्रेन से फिल्म 'रईस' का प्रमोशन करने गुजरात पहुँचे थे। इसी दौरान वडोदरा स्टेशन पर शाहरुख को देखने के लिए हजारों की भीड़ जमा हो गई। जैसे ही ट्रेन रुकी, शाहरुख ने भीड़ में एक टी-शर्ट और एक गेंद फेंक दी। इससे भगदड़ मच गई।

ट्रेन यहाँ पर 10 मिनट रुकी थी। भीड़ उस समय बेकाबू हो गई जब ट्रेन स्टेशन से रवाना होने लगी। शाहरुख को देखने की कोशिश कर रहे लोग एक-दूसरे के ऊपर गिरने लगे। भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। जैसे-जैसे ट्रेन आगे बढ़ रही थी लोग भी उसके साथ चल रहे थे। भीड़ बेकाबू होने से एक शख्स की मौत हो गई। वहीं भीड़ को नियंत्रित करने में दो पुलिसकर्मी भी घायल हो गए।

इसके बाद वडोदरा कोर्ट में एक शिकायत दर्ज कराई गई थी। इसमें आरोप लगाया गया था कि इस घटना के लिए शाहरुख खान जिम्मेदार हैं। अदालत ने उन्हें रेलवे अधिनियम के तहत जल्दबाजी और लापरवाही बरतने के लिए समन भी जारी किया था। इसके बाद शाहरुख ने अपने खिलाफ दर्ज FIR रद्द करने के लिए हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। हाई कोर्ट ने इस मामले में एफआईआर और मजिस्ट्रेट कोर्ट से जारी समन रद्द करते हुए शाहरुख खान के वकील से पूछा था कि क्या वह स्टेशन पर एक आरओ प्लांट लगा सकते हैं जिससे आने वाले समय में लोगों की मदद कर सकता है। शाहरुख की तरफ से उनके वकील ने इसके लिए रजामंदी जताई थी। हालाँकि अभी तक, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि अदालत ने जो RO प्लांट लगाने की बात कही थी, वह वडोदरा रेलवे स्टेशन पर चालू है या नहीं। लेकिन ऐसा तो नहीं लग रहा कि शाहरुख खान ने नेकदिली/दरियादिली का परिचय देते हुए RO प्लांट के लिए 'दान' दिया है, क्योंकि कोर्ट ने उनसे ऐसा करने के लिए कहा था।

वही पत्रकार शुभांकर मिश्रा ने भी इस खबर को मिसलीडिंग क़रार दिया है और ट्वीट कर लिखा, "ये ट्वीट 'Misleading' है| 'RO Plant' शाहरुख स्वेच्छा से नहीं, कोर्ट के आदेश अनुसार दान कर रहे। 2017 में SRK ट्रेन से फ़िल्म रईस का प्रमोशन कर रहे थे, तभी स्टेशन पर टी-शर्ट और गेंद फेंकी जिसे लेकर भगदड़ मची और 1 व्यक्ति की मौत हो गई। इसपर कोर्ट ने कुछ 'नेकनियति' करने को कहा था।" 

Tags:    

Similar News