पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव में हिंसा के बाद 697 सीटों पर दोबारा हो रही वोटिंग, भारी सुरक्षाबल तैनात

Update: 2023-07-10 07:20 GMT

पश्चिम बंगाल में मुर्शिदाबाद समेत कई जिलों में 697 बूथों पर आज पुनर्मतदान हो रहा है। आठ जुलाई को पंचायत चुनाव के दौरान हुई हिंसा के बाद राज्य चुनाव आयोग (SEC) ने दोबारा मतदान कराने का फैसला लिया था। चुनाव आयोग को वोटिंग के दिन इन बूथों पर मतपेटियों को नुकसान पहुंचाने, पीठासीन अधिकारियों पर हमले और फर्जी मतदान की शिकायतें मिली थीं, जिसके बाद SEC ने मतदान को रद्द कर दिया था।

अधिकारियों ने बताया कि पर्यवेक्षकों और रिटर्निंग अधिकारियों से मिली रिपोर्ट के बाद रविवार को एसईसी की बैठक हुई, जिसमें पुनर्मतदान कराने का फैसला किया गया। इनमें मुर्शिदाबाद जिले में सबसे ज्यादा 175 बूथों पर दोबारा मतदान होगा। इसके बाद मालदा में 112, नदिया में 89, कूचबिहार में 54, उत्तर 24 परगना में 46, उत्तर दिनाजपुर में 42, दक्षिण 24 परगना में 36, पूर्व मिदनापुर में 31, हुगली में 29 और बीरभूम जिले में 14 बूथ शामिल हैं।

वही पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव के लिए आज हो रहे पुनर्मतदान के लिए लोग मतदान केंद्र के बाहर एकत्रित हुए। इस दौरान मुर्शिदाबाद के टिकियापारा प्राइमरी हाई स्कूल में मतदान केंद्र के बाहर वोट डालने के लिए मतदाताओं की कतार लगी हुई विडिओ भी सामने आई है।

मतदान करने आयी अंजना मजूमदार ने कहा, "पहले दिन कोई केंद्रीय बल नहीं था। केवल तीन पुलिसकर्मी थे। आज हम यहां केंद्रीय बलों को देखकर खुश हैं, हम ठीक से वोट डाल सकेंगे और घर जा सकेंगे।"

वही एक अन्य मतदाता, अनामिका मंडल ने कहा, "आज, यह चुनाव के दिन जैसा महसूस हो रहा है। हम आज केंद्रीय बलों को देख सकते हैं।"

बता दें कि, शनिवार को 74 हजार पंचायतों के लिए वोटिंग हुई थी। इस दौरान जमकर हिंसा हुई और पोलिंग बूथों पर मारपीट, बूथ लूटने और आगजनी करने की घटनाएं सामने आईं थी। हिंसा में कई लोगों की मौत भी हुई और कई लोग घायल हो गए।

Tags:    

Similar News