अमित शाह का उद्धव ठाकरे पर बड़ा हमला, बोलें- जो लोग पॉलिटिक्स में धोखा देते हैं, उन्हें सबक सिखाने की जरूरत है

Update: 2022-09-06 06:10 GMT

दो दिन के महाराष्ट्र दौरे पर पहुंचे गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे पर निशाना साधा। शाह ने कहा कि जो लोग पॉलिटिक्स में धोखा देते हैं, उन्हें सबक सिखाने की जरूरत है। बता दे, शिंदे सरकार बनने के बाद शाह पहली बार महाराष्ट्र पहुंचे हैं।

भाजपा नेताओं को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि एकनाथ शिंदे की शिवसेना ही असली शिवसेना है, जो हमारे साथ है। शाह ने कहा कि शिवसेना में टूट एक व्यक्ति की लालच की वजह से हुई है। सत्ता के लिए उद्धव ने विचारधारा से समझौता कर लिया।

सूत्रों के मुताबिक शाह ने मीटिंग में पार्टी नेताओं से कहा कि मैंने उद्धव ठाकरे को कभी मुख्यमंत्री बनाने का वादा नहीं किया। हम बंद कमरे में नहीं, सीना ठोककर राजनीति करने वाले लोग हैं। अगर, हम बयान दिए होते तो शिवसेना के नेताओं को जरूर मुख्यमंत्री बनाते।

महाराष्ट्र में 2019 का विधानसभा चुनाव भाजपा और शिवसेना ने मिलकर लड़ा था। 288 सीटों पर हुए चुनाव में भाजपा को 105 और शिवसेना को 55 सीटें मिली थीं। चुनाव के बाद शिवसेना ने ढाई-ढाई साल के सीएम बनाए जाने की मांग रख दी।

शिवसेना का कहना था कि अमित शाह और उद्धव ठाकरे के बीच इस पर चुनाव पूर्व सहमति बन गई थी। आखिर में शिवसेना की इस मांग पर भाजपा तैयार नहीं हुई, जिसके बाद शिवसेना ने कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बना ली।

बता दे, महाराष्ट्र में 20 जून को पहली बार एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के 20 विधायक बागी होकर सूरत और फिर गुवाहाटी चले गए। धीरे-धीरे इन विधायकों की संख्या बढ़ती गई और 39 पर पहुंच गई, जिसके बाद उद्धव ठाकरे ने CM पद से इस्तीफा दे दिया। 30 जून को भाजपा के सहयोग से शिंदे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

वही शाह ने कहा, ठाकरे ने सिर्फ बीजेपी ही नहीं बल्कि विचारधारा को भी धोखा दिया है. उन्होंने महाराष्ट्र के लोगों के जनाधार का अपमान किया है. मुंबई नगर निकाय चुनाव का बिगुल फूंकते हुए शाह ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से शिवसेना को उसके घरेलू मैदान पर 'गहरा घाव' देने को कहा है.

शाह ने ठाकरे पर हमला बोलते हुए कहा कि उन्होंने पीएम मोदी और देवेंद्र फडणवीस के नाम पर 2019 के चुनाव में वोट मांगने के बावजूद एनसीपी और कांग्रेस के समर्थन से मुख्यमंत्री बनने के लिए हर चीज से समझौता किया. शाह ने बीजेपी नेताओं और चुनिंदा पदाधिकारियों की बैठक में कहा,'अगर आप किसी शख्स को किसी भी स्थान पर मारते हैं, तो यह दुख देता है. जब आप किसी शख्स को उसके घरेलू मैदान पर मारते हैं तो दर्द और गहरा होता है. अब यह समय शिवसेना को गहरा घाव देने का है.'

बता दे, गणपति उत्सव के दौरान शाह महाराष्ट्र की राजधानी के दो दिवसीय दौरे पर हैं. शाह ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले खेमे की मदद से शिवसेना को बीएमसी से बाहर करने पर भी जोर दिया. उन्होंने कहा, "मैं आप सभी से पूछ रहा हूं. जब तक BJP मुंबई पर नियंत्रण नहीं कर लेती, आप महाराष्ट्र नहीं जीत सकते. असली शिवसेना हमारे साथ आई है और अब उद्धव (ठाकरे) को उनकी जगह दिखाने का समय आ गया है.' शाह ने कहा कि वह शिवसेना (शिंदे गुट) और BJP गठबंधन के लिए BMC की 227 सीट में से 150 सीट जीतने का लक्ष्य तय कर रहे हैं. उन्होंने कहा, 'अब यह निश्चित है कि BJP प्रधानमंत्री मोदी की अगुआई में निकाय चुनाव जीतेगी. 

Tags:    

Similar News