UCC पर केंद्र सरकार का बड़ा कदम, GoM गठित कर चार मंत्रियों को दी अहम जिम्मेदारी

Update: 2023-07-06 09:16 GMT

यूनिफॉर्म सिविल कोड पर मंत्रियों के एक ग्रुप (GOM) का गठन किया गया है. जानकारी के मुताबिक इस अनौपचारिक ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स में कई वरिष्ठ मंत्री शामिल हैं. इसमें किरेन रिजीजू, स्मृति ईरानी, जी किशन रेड्डी और अर्जुन राम मेघवाल को शामिल किया गया है.

अनौपचारिक जीओएम की कमान किरेन रिजीजू को दी गई है. समान नागरिक संहिता से जुड़े अलग-अलग मुद्दों पर ये मंत्री विचार-विमर्श करेंगे. बुधवार को भी किरेन रिजिजू की अध्यक्षता में इन मंत्रियों की बैठक हुई. जानकारी के मुताबिक अलग-अलग मंत्री अलग-अलग मुद्दों पर विचार करेंगे. जैसे आदिवासियों से जुड़े मुद्दों पर किरेन रिजिजू, महिला अधिकारों से जुड़े मुद्दों पर स्मृति ईरानी, पूर्वोत्तर राज्यों से जुड़े मुद्दों पर जी किशन रेड्डी और कानूनी पहलुओं पर कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल विचार करेंगे.

इन मंत्रियों की पूर्वोत्तर के कुछ मुख्यमंत्रियों से भी इस बारे में चर्चा हुई है. समान नागरिक संहिता पर आगे बढ़ने की दिशा में यह केंद्र सरकार की ओर से पहला गंभीर कदम है. पीएम मोदी ने भोपाल में बीजेपी के बूथ कार्यकर्ताओं से अपने संवाद में समान नागरिक संहिता की वकालत की थी. उसके बाद अब केंद्र सरकार ने इस दिशा में आगे कदम बढ़ाया है. इनमें से कुछ मंत्रियों की इस बारे में बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा से भी मुलाकात हुई थी. 

Tags:    

Similar News