नेशनल हेराल्ड केस में ED ने 751 करोड़ की सम्पत्ति की जब्त बौखलाई कांग्रेस, चुनावों से जोड़ा कनेक्शन

Update: 2023-11-22 08:28 GMT

कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी को बड़ा झटका लगा है। नेशनल हेराल्ड केस में ED ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 751 करोड़ की सम्पत्ति जब्त की है। एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (AJL) की करीब 661 करोड़ रुपये और यंग इंडियन (YI) की करीब 90 करोड़ की संपत्ति अटैच जब्त की गई है। लखनऊ, दिल्ली और मुंबई संपत्ति शामिल. इसी मामले में सोनिया गांधी और राहुल गांधी से भी पूछताछ हो चुकी है।

इस कार्रवाई के बाद एक तरफ कांग्रेस और विपक्षी गठबंधन में शामिल राजनीतिक दलों के नेताओं ने बीजेपी और जांच एजेंसी पर सवाल उठाएं है। वहीं दूसरी तरफ बीजेपी ने ईडी की इस कार्रवाई का स्वागत किया है। कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी से लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की बौखलाहट देखने को मिली है। कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक सिंघवी ने कहा कि यह निर्णय 5 राज्यों में चल रहे चुनावों में हार से ध्यान भटकाने के लिए लिया गया है और यह ईडी की हताशा को भी दर्शाता है।

वहीं मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस कार्रवाई को लेकर बीजेपी पर निशाना साधा और नेहरु के आदर्शों पर चलने की बात कहीं। खड़गे ने कहा कि ED द्वारा एजेएल की संपत्तियों को जब्त करने की खबरें मौजूदा चुनावों में बीजेपी की घबराहट को दिखाती है। पांच चुनावी राज्यों में हार को देखते हुए,बीजेपी सरकार अपनी एजेंसियों का दुरुपयोग करने के लिए मजबूर है। यह प्रयास भी विफल होगा और बीजेपी चुनाव में हार जायेगी।

खड़गे ने आगे कहा कि नेशनल हेराल्ड स्वतंत्रता आंदोलन की आवाज था। पंडित नेहरू के "स्वतंत्रता खतरे में है,अपनी पूरी ताकत से इसकी रक्षा करें" हम उन आदर्शों के लिए लड़ना जारी रखेंगे। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को इस नापाक खेल को समझने में भारत के लोगों की बुद्धिमता पर पूरा भरोसा है।

बीजेपी नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने इडी की इस कार्रवाई का स्वागत करते हुए कहा कि नेशनल हेराल्ड मामले में ED ने कांग्रेस से जुड़ी AJL और Young India की 752 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की है - इन दोनों कंपनी में राहुल गांधी और सोनियां गांधी की हिस्सेदारी है।मैं इस कार्रवाई का स्वागत करता हूँ। कितनी शर्मनाक बात है कि गांधी परिवार देश की आज़ादी के लिए लड़ने वाले लोगों/इंस्टीट्यूशन की प्रॉपर्टी भी हड़पना चाहता है।

बता दें कि इस नेशनल हेराल्ड केस में ईडी इससे से पहले राहुल गाँधी औऱ सोनिया गांधी से पूछताछ कर चुकी है।  नेशनल हेराल्ड केस का मामला सबसे पहले भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने 2012 में उठाया था। अगस्त 2014 में ED ने इस मामले में स्वत: संज्ञान लेते हुए मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया। केस में सोनिया गांधी, राहुल गांधी और कांग्रेस के ही मोतीलाल वोरा, ऑस्कर फर्नांडीज, सैम पित्रोदा और सुमन दुबे को आरोपी बनाया गया था।

Tags:    

Similar News