जावेद अख्तर ने UCC का विरोध करते वालो को दिया मुंहतोड़ जवाब, कहा- USA और UK का यूसीसी स्वीकार

Update: 2023-07-31 11:23 GMT

बॉलिवुड़ के गीतकार जावेद अख्तर ने यूनिफॉर्म सिविल कोड़ का सर्मथन करते हुए कहा कि देश में समान नागरिक संहिता (UCC) की जरुरत है और वह खुद इसके पक्ष में हैं। हालाकि जावेद अख्तर ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार को सबसे पहले यूसीसी ड्राफ्ट सामने रखना चाहिए।

लेकिन वहीं यूसीसी का विरोध करने वालो को करारा जवाब देते हुए कहा कि जो लोग भारत में यूसीसी का विरोध कर रहे हैं वे अपने बच्चों को यूएसए और यूके भेजते हैं। वे लोग अमेरिका और इंग्लैंड के यूसीसी को स्वीकार करते हैं लेकिन उन्हें भारत में यूसीसी का विरोध करते है।

दरअसल द वायर के पत्रकार करण थापर से बातचीत में जावेद अख्तर ने कहा कि यूसीसी का ड्राफ्ट एक्सपर्ट्स को तैयार करना चाहिए ना कि नेताओं को यूसीसी के ड्राफ्ट में नेताओं का हस्तक्षेप होना ही नहीं चाहिए। एक बार ड्राफ्ट तैयार हो जाए तो इस पर देश के नागरिकों, अलग-अलग समुदाय के लोगों और संस्थानों से उनकी राय लेनी चाहिए। अभी समान नागरिक साहिता पर जिस तरह की बहस है और जो चीजें हो रही है। सब गलत दिशा में है।

जावेद अख्तर से सवाल किया है कि क्या समान नागरिक संहिता के मुद्दे को राजनीतिक तौर पर भुनाना चाहती है?  जवाब देते हुए जावेद अख्तर ने कहा कि यूनिफॉर्म सिविल कोड का आइडिया PM मोदी का थोड़ी है। इसका जिक्र तो संविधान में है। अब प्रधानमंत्री इसका जिक्र क्यों कर रहे हैं, इसके पीछे कोई राजनीतिक मंशा है। मेरी इसमें दिलचस्पी नहीं है। महत्वपूर्ण यह है कि क्या हमें समाने नागरिक संहिता की जरूरत है या नहीं। 

Tags:    

Similar News