राष्ट्रपति चुनाव को लेकर राजनाथ सिंह ने नीतीश कुमार, ममता बनर्जी और खड़गे को किया फोन, उम्मीदवारों पर मांगी राय, पहले दिन 11 उम्मीदवारों ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए किया नामांकन

Update: 2022-06-16 10:21 GMT

राष्ट्रपति के उम्मीदवार को लेकर बीजेपी सभी राजनीतिक दलों के साथ बातचीत कर सर्वसम्मति बनाने का प्रयास कर रहा है। बीजेपी ने इस अहम कार्य के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सौंपी है। ये दोनों नेता एनडीए के घटक दलों के साथ-साथ कांग्रेस समेत यूपीए के भी सभी घटक दलों के साथ बातचीत कर राष्ट्रपति उम्मीदवार पर सर्वसम्मति बनाने की कोशिश कर रहे है और सूत्रों के मुताबिक इसी बीच बुधवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्रपति उम्मीदवार के मसले पर ममता बनर्जी और कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से फोन पर बात की. दोनों नेताओं ने राजनाथ सिंह से पहले उम्मीदवार का नाम बताने को कहा है. आपको बता दे, सूत्रों से पता चला कि राजनाथ सिंह ने सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को भी फोन किया है. रक्षा मंत्री ने नवीन पटनायक और नीतीश कुमार से भी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बात की है.

राजनाथ सिंह से बातचीत को लेकर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मैंने राजनाथ सिंह से बात की, उन्होंने कहा कि पीएम हमारी राय जानना चाहते हैं, मैंने पूछा कि उनका प्रस्ताव क्या है, उम्मीदवार कौन हैं? उन्होंने संपर्क में रहने के लिए नहीं कहा. यदि हम एक नाम बताते हैं, तो क्या सरकार इसे स्वीकार करेगी.

बता दे, राष्ट्रपति चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से अधिसूचना जारी करने के साथ ही बुधवार को नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। सूत्रों के मुताबिक, पहले दिन 11 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया। दाखिल किए गए 11 नामांकनों में से एक नामांकन अधूरे दस्तावेजों के कारण खारिज हो गया है। राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान 18 जुलाई को निर्धारित है जबकि मतगणना के लिए 21 जुलाई की तारीख तय है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है।


Tags:    

Similar News