मोदी सरकार ने ED और CBI चीफ का कार्यकाल बढ़ाकर 2 से 5 साल किया, कांग्रेस समेत विपक्ष को लगा बड़ा झटका

Update: 2021-11-14 11:59 GMT

केन्द्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। ED और CBI चीफ का कार्यकाल बढ़ाकर 2 से 5 साल कर दिया गया है। भारत सरकार ने सीबीआई और ईडी निदेशकों के कार्यकाल को पांच साल तक बढ़ाने के लिए रविवार को दो अध्यादेश लाए हैं। अब तक सीबीआई और ईडी दोनों के निदेशकों को दो साल की निश्चित अवधि के लिए नियुक्त किया जाता था। जबकि उनका कार्यकाल समाप्त होने से पहले उन्हें (कुछ अपवादों के साथ) बर्खास्त नहीं किया जा सकता है, सरकार द्वारा एक विस्तार दिया जा सकता है। 

नए अध्यादेश के मुताबिक, सीबीआई और ईडी चीफ की नियुक्ति पहले 2 साल के लिए की जाएगी। इसके बाद तीन साल का (1+1+1) करके एक्सटेंशन दिया जाएगा। एक-एक साल के लिए तीन एक्सटेंशन दिए जा सकते हैं। लेकिन यह कुल 5 साल से अधिक नहीं होना चाहिए।

बता दें कि वर्तमान में भारत की प्रमुख जांच एजेंसी सीबीआई के निदेशक सुबोध कुमार जायसवाल हैं, जिन्होंने 25 मई, 2021 को पद ग्रहण किया। वह 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी और महाराष्ट्र के पूर्व पुलिस महानिदेशक  हैं। उन्होंने पहले मुंबई के पुलिस आयुक्त के रूप में काम किया है। 

वही ईडी के निदेशक आईआरएस संजय कुमार मिश्रा है। जो भारत में वित्तीय अपराधों से लड़ने वाली एक आर्थिक खुफिया एजेंसी है। नवंबर 2020 में, सरकार ने मिश्रा को उनके दो साल के निर्धारित कार्यकाल की समाप्ति से पहले एक साल का विस्तार दिया था।

लेकिन केन्द्र सरकार के इस फैसले के साथ विपक्ष की मुश्किले बढ़ने वाली है। महाराष्ट्र में कई हाईप्रोफाइल मामले है जिसकी जांच ईडी और सीबीआई कर रही है। बता दें कि ईडी के निदेशक संजय कुमार मिश्रा को हटाने की मांग कर चुकी है। इतना ही नही संजय राउत ने तो बकायदा एक ट्वीट करते हुए केन्द्रीय जांच एजेंसी का तुलना कुत्ते से कर दी। 

Tags:    

Similar News