BJP की राज्यसभा लिस्ट से मुख्तार अब्बास नकवी 'गायब',आरसीपी सिंह का जेडीयू ने काटा टिकट, मोदी कैबिनेट में होगा फेरबदल ?

Update: 2022-05-30 13:13 GMT

राज्यसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दलों ने अपने-अपने पत्ते खोल दिए हैं। बीजेपी ने 9 राज्यों की 18 राज्यसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है तो कांग्रेस ने सात राज्यों की 10 राज्यसभा सीट पर अपने कैंडिडेट के नाम की घोषणा की है। वहीं, जेडीयू से लेकर आरजेडी, सपा, शिवसेना और बीजेडी ने भी अपने-अपने प्रत्याशियों के नाम की लिस्ट जारी कर दी है।

लेकिन इसी के साथ सवाल यह उठने लगा है कि क्या जल्द ही नरेंद्र मोदी कैबिनेट में फेरबदल होगा? ऐसा इसलिए कि क्योंकि राज्यसभा चुनावों में बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को टिकट नहीं दिया है वहीं, जेडीयू ने केंद्रीय मंत्री आरसीपी का पत्ता काट दिया है। अगर ये दोनों मंत्री राज्यसभा नहीं जा पाते हैं तो इन्हें अपने पद से इस्तीफा देना होगा। ऐसे में केंद्रीय मंत्रिमंडल में बदलाव तय होगा। बीजेपी ने कुल 18 राज्यसभा कैंडिडेट्स के नाम घोषित कर दिए हैं।  

बता दें कि बीजेपी के मुखर नेताओं में से एक नकवी इस वक्त झारखंड ने राज्यसभा के सांसद थे। लेकिन बीजेपी ने झारखंड से इस बार आदित्य साहू को उम्मीदवार बना दिया है। हालाकि अभी  वेटिंग लिस्ट बाकी है सूत्रों के अनुसार, अभी कुछ और उम्मीदवारों की घोषणा होनी बाकी है ऐसे में हो सकता है कि किसी दूसरे राज्य से उन्हें मौका मिल सकता है। 

वहीं दूसरी ओर बिहार में भी सियासत गरमाई हुई है। बीजेपी के सहयोगी जेडीयू ने केंद्रीय मंत्री रामचंद्र प्रसाद सिंह यानी आरसीपी सिंह को जनता दल यू ने इस बार राज्‍य सभा चुनाव के लिए टिकट नहीं दिया है। पार्टी ने आरसीपी की जगह झारखंड के पार्टी नेता खीरू महतो को टिकट दे दिया है। अब माना जा रहा है कि आरसीपी की केंद्रीय मंत्री की कुर्सी बस कुछ दिन के लिए ही बची है। बता दें कि एक वक्त था जब नीतीश कुमार के बेहद खास माने जाने वाले आरसीपी की पार्टी में तूती बोला करती थी। वह लंबे समय तक पार्टी के चीफ भी थे। लेकिन हाल ही में कुछ इस तरह की खबरे भी सामने आई थी कि सीएम नीतिश कुमार से उनके रिश्ते ठीक नहीं है। और इसका खामियाजा उन्हे भुगतना पड़ा है। 

लेकिन राज्यसभा का टिकट नहीं मिलने के बाद आरसीपी सिंह मीडिया के सामने आए और उन्‍होंने पूरे मामले पर अपनी बात रखी। आरसीपी सिंह ने कहा कि नीतीश बाबू के साथ मेरा 22 साल का है। उन्‍होंने कहा कि नीतीश बाबू ने हमेशा मेरे हित में ही फैसला लिया है। इस बार भी उन्‍होंने मेरे और पार्टी के हित में ही फैसला लिया होगा। उन्‍होंने कहा कि दल के लिए उन्‍होंने काफी काम किया है। उन्‍होंने बताया कि वे संसदीय राजनी‍ति में 12 साल से काम कर रहे हैं। इससे अधिक वक्‍त उन्‍होंने पार्टी के संगठन के लिए दिया है। आगे भी वे संगठन के लिए काम करते रहेंगे। उन्‍होंने कहा कि आज तक किसी को नाराज करने वाला काम मैंने नहीं किया है। अगर किसी के नाराज होने की बात सामने आती है, तो उससे मिलकर नाराजगी दूर करता हूं। नीतीश कुमार की मेरे प्रत‍ि नाराजगी की खबरों का कोई आधार नहीं है।

Tags:    

Similar News