NIA ने तैयार की दुनिया भर में फैले 19 खालिस्तानियों की लिस्ट, UAPA के तहत जब्त होगी संपत्ति

Update: 2023-09-24 06:11 GMT

कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद भारत-कनाडा के रिश्तों में कड़वाहट चरम पर है. इस बीच पंजाब में आतंकवाद पर नकेल कसने के लिए NIA ने खालिस्तानी आतंकियों की नई लिस्ट बनाई है. अब सरकार इनके आर्थिक स्त्रोत को बंद करने पर काम कर रही है.

इस लिस्ट में ऐसे कई लोग शामिल हैं जो विदेश में बैठकर भारत के खिलाफ साजिश रच रहे हैं. SFJ चीफ़ गुरपतवंत सिंह पन्नू की प्रॉपर्टी जब्त होने के बाद भगोड़े खालिस्तानी आतंकियों की ये नई लिस्ट तैयार की गई है.

NIA सूत्रों के मुताबिक ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा, दुबई, पाकिस्तान सहित दूसरे देशों में रह रहे भगोड़े खालिस्तानियों की भारत में तमाम संपत्तियां जब्त होंगी. UAPA के सेक्शन 33(5) के तहत ये संपत्तियां जब्त की जाएंगी. NIA सूत्रों के मुताबिक 19 ऐसे खालिस्तानी आतंकियों की ये लिस्ट तैयार की गई है जो विदेशों में रहकर भारत के खिलाफ एंटी इंडिया प्रोपेगैंडा चला रहे हैं.Modi government

बता दें, कनाडा में मारे गए खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर को लेकर भारतीय खुफिया एजेंसियों ने डोजियर जारी किया है. इसमें कहा गया है कि निज्जर ने कनाडा की धरती पर अपने संगठन में लोगों की ट्रेनिंग, वित्तपोषण और संचालन में सक्रिय भूमिका निभाई थी.  निज्जर ने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई की सहायता से पाकिस्तान में ट्रेनिंग ली थी और देश के अन्य खालिस्तानी नेताओं के साथ संबंध बनाने शुरू किए थे. दस्तावेज़ में कहा गया है कि उसने पंजाब और भारत के अन्य हिस्सों में आतंकवादी गतिविधियों को भी फंड किया था.

भारत के वांछित आतंकवादियों में से एक निज्जर की 18 जून को कनाडा में ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के सरे शहर में एक गुरुद्वारे के बाहर दो अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. वह प्रतिबंधित खालिस्तान टाइगर फोर्स का प्रमुख था. 

Tags:    

Similar News