जल्द ला रही केंद्र सरकार नई योजना, अब बड़े किसानों और कंपनियों पर टैक्स लगेगा?

Update: 2022-04-08 07:46 GMT

देश के अधिकांश किसान गरीब है जिनकी आय बहुत कम होती है जिस आय पर केंद्र सरकार ने कर छूट दे रखी है लेकिन देश में कई ऐसे अमीर किसान है जो इस बात का फायदा उठाते और सरकार को टैक्स देने से बच जाते है, जिसे देखते केंद्र सरकार एक नई योजना लाने वाली है।

बता दे, केंद्र सरकार ने संसद की लोक लेखा समिति को बताया है कि अपनी इनकम को कृषि से हुई आय के रूप में दिखाकर कर छूट पाने वालों के लिए एक मजबूत फ्रेमवर्क बनाया जा रहा है, जिससे वे आयकर विभाग को चकमा न दे सकें. केंद्र सरकार ने 'कृषि से होने वाली आय' पर टैक्स में छूट देने से संबंधित मौजूदा तंत्र में कई खामियों की ओर इशारा किया. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक संसदीय समिति के प्रश्नों के जवाब में वित्त मंत्रालय ने कहा कि अमीर किसानों को कर अधिकारियों द्वारा अब कड़ी जांच का सामना करना पड़ेगा, जो अपनी इनकम का सोर्स कृषि से अर्जित आय बताकर मौजूदा आयकर कानूनों के तहत टैक्स में छूट पाते हैं.

ऐसे लोगों को अब गहन आयकर जांच प्रक्रिया से गुजरना होगा जिनकी कृषि से होने वाली सालाना आय 10 लाख रुपए से ज्यादा है. लोक लेखा समिति ने संसद में बताया कि लगभग 22.5% मामलों में, अधिकारियों ने दस्तावेजों के उचित मूल्यांकन और सत्यापन के बिना कृषि से अर्जित आय के मामले में कर-मुक्त दावों को मंजूरी दे दी, जिससे टैक्स चोरी की गुंजाइश बनी रही. लोक लेखा समिति ने गत 5 अप्रैल को संसद में अपनी 49वीं रिपोर्ट, 'कृषि आय से संबंधित आकलन' जारी किया था, जो भारत के महालेखा परीक्षक और नियंत्रक की एक रिपोर्ट पर आधारित है.

Tags:    

Similar News