क्या नोटों से हटाई जाएगी महात्मा गांधी की तस्वीर? RBI ने कही बड़ी बात.....

Update: 2022-06-06 13:08 GMT

आरबीआई ने मौजूदा करेंसी नोट्स और बैंक नोट्स से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर को हटाने जाने की खंबरों का खंडन किया है. आरबीआई ने एक बयान जारी कर कहा कि मीडिया के वर्ग में ये बातें रिपोर्ट की जा रही है कि आरबीआई मौजूदा करेंसी और बैंक नोट में महात्मा गांधी की तस्वीर को बदलकर कुछ अन्य लोगों की तस्वीर वाले नोट छापने की तैयारी कर रहा है. आरबीआई के मुताबिक ऐसे कोई प्रस्ताव आरबीआई के सामने नहीं है.

बता दे, दरअसल कुछ मीडिया के हवाले से ये खबरें आ रही थीं कि वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक नए सीरिज वाले नोट पर रवींद्रनाथ टैगोर और मिसाइल मैन पूर्व राष्ट्रपति एपीजे कलाम की तस्वीर वाले नए सीरिज के नोट छापने पर विचार कर रहा है. जिसके बाद आरबीआई को इस खबर का खंडन करने के लिए सामने आना पड़ा. आरबीआई ने ट्वीट कर प्रेस रिलिज जारी करते हुए स्पष्टीकरण दिया कि मौजूदा करेंसी और बैंक नोट में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है.

बता दे, आरबीआई ने महात्मा गांधी के अमूल्य योगदानों को याद करते हुए 100 रुपये के नोट पर गांधी जी की तस्वीर पहली बार छापी थी. यह तस्वीर उनकी सेवाग्राम आश्रम की थी. मौजूदा समय में गांधी जी की जो तस्वीर नोट पर है, उसे साल 1987 में अक्टूबर के महीने में पहली बार नोटों पर प्रिंट किया गया था. इस तस्वीर में गांधी जी मुस्कुरा रहे है, और फिर देखते ही देखते भारत की हर करेंसी नोट में गांधी जी की ये फोटो इस्तेमाल होने लग गई. 

Tags:    

Similar News