असम में अलकायदा के टेरर मॉड्यूल का भंडाफोड़, मदरसा टीचर समेत 12 'जिहादी' गिरफ़्तार, असम सीएम ने दी प्रतिक्रिया

Update: 2022-07-29 11:48 GMT

असम पुलिस ने मोरीगांव से मुस्तफा नाम के शख्स को गिरफ्तार किया है. इस शख्स पर आरोप है कि वो मदरसे की आड़ में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देता था. इसके अलावा बोंगाईगांव से भी एक गिरफ्तारी हुई है. असम पुलिस के मुताबिक 11 और लोगों को हिरासत में लिया गया है और पूछताछ जारी है. इन पर भारतीय उपमहाद्वीप में आतंकवादी संगठनों अल-कायदा और बांग्लादेश स्थित अंसारुल्लाह बांग्ला टीम के साथ कथित संबंधों का आरोप लगाया गया है.

असम सीएम ने दी प्रतिक्रिया 

बता दे, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, "हमने असम के बारपेटा और मोरीगांव जिलों में दो जिहादी मॉड्यूल पकड़े हैं और जिहादी मॉड्यूल से जुड़े सभी लोगों को गिरफ्तार किया गया है. राष्ट्रीय पुलिस एजेंसियों के साथ यह एक समन्वित कार्रवाई थी. हमें इन गिरफ्तारियों से बहुत अधिक जानकारी प्राप्त होगी."

वी एंड एसी निदेशक और चीफ एंटी-राइनो पोचिंग टास्क फोर्स जीपी सिंह के अनुसार यह सभी संदिग्ध आरोपी इस्लामी कट्टरवाद से जुड़े हैं, जिनका संबंध वैश्विक आतंकी संगठनों जैसे एक्यूआईएस और एबीटी से है. उनका कहना है कि मामले में आगे की कार्रवाई कानून के अनुसार की जा रही है.

पुलिस से मिल रही जानकारी के अनुसार मोरीगांव जिले के सहरिया गांव का रहने वाला आरोपी मुस्तफा उर्फ ​​मुफ्ती मुस्तफा भारत में अंसारुल्लाह बांग्ला टीम (एबीटी) मॉड्यूल की जरूरी कड़ी है, जो मॉड्यूल के लिए फाइनेंशियल हैल्प मुहैया कराता था. मुस्तफा सहरियागांव में जमीउल हुडा मदरसा के नाम से मदरसा चलाते हैं. फिलहाल जमीउल हुदा मदरसे को पुलिस ने सील कर दिया है.

पुलिस के अनुसार हिरासत में लिए गए लोगों के पास से कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त हुए हैं. इनके लिंक का पता लगाने के लिए आगे जांच की जा रही है. मोरीगांव की एसपी अपर्णा एन के मुताबिक 'हमें मुस्तफा नाम के एक व्यक्ति के बारे में जानकारी मिली, जो मोरियाबारी में एक मदरसा चलाता है जहां देश विरोधी गतिविधियां होती हैं। वो उप-महाद्वीप में अल-कायदा से संबंधित ABT के वित्तपोषण से जुड़ा हुआ है। UAPA की अनेक धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.'

वही बारपेटा पुलिस ने भारतीय उपमहाद्वीप में आतंकवादी संगठन अल-कायदा और एबीटी से संबंध रखने के आरोप में आठ लोगों को गिरफ्तार किया है. बारपेटा पुलिस स्टेशन में धारा 17/18/18(बी)/19/20 यूए(पी) 1967 अधिनियम के साथ धारा 120(बी)/121/121(ए) के तहत मामला (संख्या 763/22) दर्ज किया गया है. लिंक और नेटवर्क का पता लगाने के लिए आगे की जांच और संचालन किया जा रहा है.

Tags:    

Similar News