BRICS के मंच पर गिरा था तिरंगा, पीएम मोदी ने सम्मान में उठाया और जेब में रखा, वायरल हुआ वीडियो

Update: 2023-08-23 11:23 GMT

15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन पीएम मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के साथ द्विपक्षीय बैठक की. आज पीएम मोदी के कई कार्यक्रम निर्धारित है. इससे पहले जब पीएम मोदी बिक्रस के मंच पर पहुंचे तो वहां जमीन पर तिंरगा गिरा हुआ था. पीएम मोदी ने तिरंगे को उठाकर कोर्ट के जेब में रख लिया. दरअसल, वहां ग्रुप फोटो के लिए सभी नेता इक्ट्ठा हुए थे. पीएम मोदी को ऐसा करते देख दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने भी मंच पर पड़े फ्लैग को उठाकर अपने सहयोगी को दे दिया.

इसके बाद पीएम मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा और रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ फोटो खिंचाई. पीएम ने बुधवार को जोहान्सबर्ग में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के सत्र में हिस्सा लिया था. इस सत्र में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए.

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि जोहान्सबर्ग जैसे खूबसूरत शहर में एक बार फिर आना मेरे और मेरे प्रतिनिधिमंडल के लिए खुशी की बात है. इस शहर का भारतीयों और भारतीय इतिहास से गहरा और पुराना रिश्ता है. यहां से कुछ दूरी पर है टॉलस्टॉय फार्म स्थित है जिसका निर्माण 110 साल पहले महात्मा गांधी ने करवाया था.

प्रधानमंत्री ने कहा कि महात्मा गांधी ने भारत, यूरेशिया और अफ्रीका के महान विचारों को जोड़कर हमारी एकता और सद्भाव की मजबूत नींव रखी. ब्रिक्स को भविष्य के लिए तैयार संगठन बनाने के लिए, हमें अपने संबंधित समाजों को भी भविष्य के लिए तैयार करना होगा, और टेक्नोलॉजी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी.

Tags:    

Similar News