यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने युद्ध खत्म करने के लिए भारत से मांगी मद्द, PM मोदी से बातचीत में किया 'शांति फॉमूर्ले' का जिक्र

Update: 2022-12-27 06:52 GMT

रुस और यूक्रेन युद्ध के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने भारत से मद्द मांगी है। जेलेंस्की ने पीएम मोदी से फोन पर बातचीत की है। इस दौरान जेलेंस्की ने 'शांति फार्मूले' को लागू करने के लिए भारत का समर्थन मांगा। जेलेंस्की ने कहा, G20 में भारत की सफल अध्यक्षता के लिए पीएम मोदी को बधाई दीं।

रूस के साथ जंग शुरू होने के बाद पीएम मोदी और जेलेंस्की के बीच यह चौथी फोन कॉल थी। रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला किया था और 10 महीने बाद भी इस युद्ध के थमने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं।

जेलेंस्की ने एक ट्वीट कर बताया कि उन्होंने जी20 में भारत की सफल अध्यक्षता के लिए मोदी को शुभकामनाएं दीं और साथ ही जी-20 मंच पर प्रस्तावित अपने 'शांति फार्मूले' का उल्लेख करते हुए इसे लागू करने के लिए नयी दिल्ली के समर्थन पर भरोसा जताया।

जेलेंस्की के साथ हुई बातचीत में पीएम मोदी ने  रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को तत्काल खत्म करने की अपील की। आधिकारिक बयान के मुताबिक, पीएम मोदी ने कहा कि दोनों पक्षों को अपने मतभेदों का स्थायी समाधान खोजने के लिए बातचीत और कूटनीति पर वापस लौटना चाहिए। इस दौरान पीएम ने जेलेंस्की के शांति प्रयासों में भारत के समर्थन की बात कही। वहीं हाल ही में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन नेदावा किया था कि यूक्रेन में युद्ध को समाप्त करने के लिए रूस बातचीत को तैयार है। 

Tags:    

Similar News