यूपी में घटी बेरोजगारी दर, रोजगार उपलब्ध कराने में दिल्ली, पंजाब सहित कई राज्यों से आगे है यूपी

Update: 2022-05-05 09:36 GMT

उत्तर प्रदेश में औद्योगीकरण को बढ़ावा देने के लिए उठाए गए कदमों का असर दिखने लगा है। प्रदेश में अप्रैल, 2022 में बेरोजगारी की दर घटकर 2.90 फीसदी रह गई, जो मार्च में 4.40 फीसदी थी। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनमी की मासिक रिपोर्ट के मुताबिक रोजगार उपलब्‍ध करवाने के मामले में दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, केरल और तमिलनाडु जैसे राज्‍यों के मुकाबले यूपी आगे है। योगी आदित्यनाथ सरकार का दावा है कि पिछले 5 साल में युवाओं को 5 लाख से अधिक सरकारी नौकरियां दी गई हैं।

बता दे, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान बेरोजगारी दर का मुद्दा काफी जोरों पर था। वहीं उत्तर प्रदेश बेरोजगारी दर में सुधार कर कई राज्यों से आगे निकली है। रिपोर्ट के तहत, दिल्ली में बेरोजगारी की दर 11.2 फीसदी बताई गई है। सीएमईई की रिपोर्ट ने राजस्थान में सबसे अधिक बेरोजगारी दर का दावा किया है। अप्रैल महीने में प्रदेश में बेरोजगारी दर 28.8 फीसदी रही है। वहीं, पश्चिम बंगाल में 6.2, तमिलनाडु में 3.2, पंजाब में 7.2, झारखंड में बेरोजगारी दर 14.2, केरल में 5.8 और आंध्र प्रदेश में 5.8 फीसदी बेरोजगारी दर रिकॉर्ड की गई।

योगी सरकार का दावा है कि पिछले पांच सालों में युवाओं को रिकॉर्ड रोजगार उपलब्ध कराए गए हैं। इसके अलावा अब सरकार के स्तर पर रोजगार के अवसर सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में बढ़ाने की दिशा में लगातार काम किया जा रहा है।

Tags:    

Similar News